होम / Rakesh Pathania Press Conference जाइका के सहयोग से वन क्षेत्र बढ़ाने पर दिया जाएगा बल

Rakesh Pathania Press Conference जाइका के सहयोग से वन क्षेत्र बढ़ाने पर दिया जाएगा बल

• LAST UPDATED : February 27, 2022

Rakesh Pathania Press Conference जाइका के सहयोग से वन क्षेत्र बढ़ाने पर दिया जाएगा बल

इंडिया न्यूज, धर्मशाला :

Rakesh Pathania Press Conference : जिला कांगड़ा के वन क्षेत्र में वृद्धि एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जीवन यापन कर रहे लोगों की आर्थिकी में सुधार के लिए 150 करोड़ रुपए की एक योजना जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग एजेंसी के सहयोग से आरंभ की जा रही है।

यह जानकारी वन एवं युवा सेवाएं व खेल मंत्री राकेश पठानिया ने रविवार को एक प्रेसवार्ता को सम्बोधित करते हुए दी। उन्होंने बताया कि वन विभाग जल्द ही अपना एक नया नर्सरी विंग भी प्रारंभ करने जा रहा है ताकि वन विभाग को उच्च गुणवत्ता की पौध सुनिश्चित हो सके।

इसके लिए प्रारूप तैयार कर लिया गया है तथा नए विंग के गठन के लिए जो भी आवश्यक है, इसमें विशेषज्ञों की भी उपलब्धता एवं स्टाफ व अन्य उपकरण और संसाधन भी तैयार कर लिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि जायका का सहयोग नर्सरी विंग में लिया जाएगा तथा वन क्षेत्र को बढ़ाने में भी लिया जाएगा। प्रथम चरण में इस योजना के तहत नूरपुर, धर्मशाला एवं पालमपुर व देहरा वन मंडल को चयनित किया जा रहा है।

योजना के तहत जिले के 63 वार्डों में स्वयं सहायता समूहों का गठन कर लोगों की आजीविका को ऊपर उठाने एवं स्वरोजगार उपलब्ध करवाने पर बल दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सतत वन पारिस्थितिकी तंत्र प्रबंधन परियोजना के अंतर्गत पौधारोपण के माध्यम से वन क्षेत्र कवर किया जाना है जिसमें घने वनों-खुले वनों का सुधार, चारागाहों का सुधार इत्यादि शामिल है।

वन वृत्त और परिक्षेत्र स्तर की नर्सरियों में स्थानीय प्रजातियों के उच्च गुणवत्ता वाले पौधे तैयार करने के लिए मोडल नर्सरी विकसित की जानी है।

उन्होंने कहा कि परियोजना के प्रभावी कार्यान्वयन के उद्देश्य के लिए वन विभाग को सामुदायिक स्तर के संस्थानों और पीएमयू कर्मचारियों की संस्थागत क्षमता को मजबूत करना आवश्यक है।

इस घटक के माध्यम से परियोजना वन प्रबंधन और जैव विविधता संरक्षण दोनों के लिए एमआईएस/जीआईएस के माध्यम से मानव संसाधन क्षमताओं और ज्ञान के आधार पर निर्णय लेने वाली सहायता का प्रभावी उपयोग या निगरानी तंत्र में सुधार का संवर्धन करेगी।

पीएमयू स्तर पर एक विशेष जड़ी-बूटी सेल का गठन किया गया है जो वन क्षेत्रों से एनटीएफपी की विशेष रूप से औषधीय पौधों के अस्थिर निष्कर्षण का विनियमित करना, कुछ पहचान प्रजातियों के एक्स सीटू प्रचार का मानकीकरण किया जा सकता है जो युवाओं को स्थायी आजीविका और आय सृजन के अवसर पर प्रदान करने के लिए सहायक होगा।

प्रस्तावित समूहों में कलस्टर स्तर ‘हिम जड़ी बूटी सहकारी समितियों’ के गठन का समर्थन करना है। इस दौरान जाइका वानिकी परियोजना 2021-22 पुस्तक एवं लैटाना घास निवारण कलेंडर का विमोचन भी किया गया।

 

इस अवसर पर विधायक विशाल नैहरिया, प्रदेश मीडिया प्रभारी राकेश शर्मा, मीडिया को-आर्डिनेटर विश्व चक्षु, चीफ प्रोजेक्ट डायरेक्टर नागेश गुलेरिया सहित विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। Rakesh Pathania Press Conference

Read More : India-Sri Lanka T20 Match भारतीय दर्शकों में दिखा जोश

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox