होम / Sarveen Choudhary Announcement डिग्री कालेज शाहपुर में 250 लाख से बनेगा गर्ल्स होस्टल

Sarveen Choudhary Announcement डिग्री कालेज शाहपुर में 250 लाख से बनेगा गर्ल्स होस्टल

• LAST UPDATED : February 27, 2022

Sarveen Choudhary Announcement डिग्री कालेज शाहपुर में 250 लाख से बनेगा गर्ल्स होस्टल

  • सरवीन ने शाहपुर में नन्हे-मुन्ने बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाकर पल्स पोलियो अभियान का किया शुभारंभ
  • सिहुवां में लोगों की सुनी समस्याएं, मौके पर किया निपटारा

इंडिया न्यूज, धर्मशाला :

Sarveen Choudhary Announcement : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि राजकीय महाविद्यालय शाहपुर में एससीएसपी के अंतर्गत गर्ल्स होस्टल पर 250 लाख रुपए व्यय किए जाएंगे।

सरवीन चौधरी रविवार को शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के सिहुवां में शिव शक्ति (थान) मंदिर एवं छिंज मेला कमेटी सिहुवां की नवनिर्मित कमेटी के द्वारा किए जाने वाले कार्यक्रमों का उद्घाटन करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए बोल रही थीं।

उन्होंने सिहुवां में शिव शक्ति (थान) मंदिर मेला कमेटी को 20 हजार रुपए, सामुदायिक भवन के लिए 5 लाख रुपए तथा शिव शक्ति (थान) मंदिर के लिए 4 लाइटें देने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि सबका विकास सरकार की प्राथमिकता है। प्रदेश सरकार ने अपनी पहली ही मंत्रीमंडल की बैठक में बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने की आयु सीमा 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष करने का फैसला किया।

उन्होंने कहा कि स्वर्ण जयंती नारी सम्बल योजना के अंतर्गत 65 से 69 वर्ष की महिलाओं को 1,000 रुपए प्रतिमाह की दर से पेंशन प्रदान की जा रही है।

प्रदेश सरकार ने राज्य की गरीब परिवारों से संबंधित कन्याओं के विवाह के समय 31 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शगुन योजना शुरू की है।

इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत पात्र परिवारों को 51 हजार रुपए प्रदान किए जा रहे हैं। समाज के कमजोर वर्गों के उत्थान के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और पेंशन का लाभ लेने के लिए वार्षिक आय सीमा को मौजूदा 35,000 रुपए से बढ़ाकर 50,000 रुपए किया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना लागू की है जिसके अंतर्गत केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में शामिल नहीं हो पाने वाले 3.23 लाख परिवारों को मुफ्त गैस कनैक्शन प्रदान किए गए हैं।

इन दोनों योजनाओं के सफल संचालन से हिमाचल प्रदेश को देश का प्रथम चूल्हा धुंआमुक्त राज्य घोषित किया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना के तहत जरूरतमंदों को राहत पहुंचाई जा रही है।

हिमकेयर योजना के तहत 5 लाख से अधिक परिवारों का पंजीकरण किया जा चुका है। इस योजना के तहत 2.17 लाख लोगों के उपचार के लिए 200 करोड़ रुपए से अधिक व्यय किए जा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सहारा योजना के तहत गंभीर बीमारियों से पीड़ित आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों की निरंतर देखभाल के लिए 3,000 रुपए प्रतिमाह की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है।

नागरिक अस्पताल शाहपुर में बच्चों को पिलाई दो बूंद जिंदगी की (Sarveen Choudhary Announcement)

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने नागरिक अस्पताल शाहपुर में नन्हे-मुन्ने बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाकर पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया।

उन्होंने कहा कि शाहपुर विधानसभा क्षेत्र को विकास की ऊंचाइयों पर ले जाना उनकी प्राथमिकता है। इसके तहत क्षेत्र में समग्र विकास पर करोड़ों रुपए की राशि खर्च की जा रही है।

उन्होंने कहा कि छत्तड़ी, पैड़ रोड के सुधारीकरण पर 30 लाख, खोली गांव में टाइल्स कार्य पर 6 लाख तथा छतरूं में इंटरलोकिंग टाइल्स पर 30 लाख रुपए व्यय किए गए हैं।

गांव फरगेड़ में 25 केवीए का नया ट्रांसफार्मर रखा गया है जिससे फरगेड़ और आस-पास के गांवों में कम वोल्टेज समस्या से निजात मिलेगी। नए ट्रांसफार्मर व 11 केवी एचटी व एलटी लाइन पर लगभग 9 लाख रुपए व्यय होंगे।

उठाऊ पेयजल योजना सिहुवां व भरनोली के सुधारीकरण व विस्तारीकरण पर 198.17 लाख रुपए व्यय किए जा रहे हैं। इससे पूर्व शिव शक्ति (थान) मंदिर एवं छिंज मेला कमेटी के अध्यक्ष दीपक कुमार राणा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया।

सरवीन चौधरी ने सिहुवां में लोगों की समस्याएं सुनीं तथा अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

इस अवसर शिव शक्ति थान मंदिर एवं छिंज मेला कमेटी के अध्यक्ष दीपक कुमार राणा, महासचिव बिंदु राणा, एसडीओ बलबीत, अमरीश परमार, बीडीसी मधुबाला, पूर्व अध्यक्ष ओंकार राणा, जेई अशोक कुमार, करतार सिंह राणा, राजीव पटियाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, मेला कमेटी के प्रतिनिधि तथा स्थानीय लोग मौजूद थे। Sarveen Choudhary Announcement

Read More : Rakesh Pathania Press Conference जाइका के सहयोग से वन क्षेत्र बढ़ाने पर दिया जाएगा बल

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox