होम / Green Fees Shimla: ग्रीन फीस की वसूली बाहरी राज्योंं के वाहनों से करने की तैयारी में आई तेज़ी, कमेटी का भी हुआ गठन

Green Fees Shimla: ग्रीन फीस की वसूली बाहरी राज्योंं के वाहनों से करने की तैयारी में आई तेज़ी, कमेटी का भी हुआ गठन

• LAST UPDATED : July 25, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Green Fees Shimla, Himachal: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में प्रवेश करने वाले बाहरी राज्यों के वाहनों से इसी साल से ग्रीन फीस की वसूली शुरू हो सकती है। नगर निगम सदन के फैसले के बाद निगम प्रशासन ने इस मामले में दस सदस्यीय कमेटी गठित कर दी है। इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त बीआर शर्मा की अध्यक्षता वाली इस कमेटी में चार पार्षदों, एनएचएआई और नगर निगम के विधि और तकनीकी अधिकारियों को भी शामिल किया गया है। यह कमेटी ग्रीन फीस को लेकर रिपोर्ट तैयार करेगी।

ग्रीन फीस वसुलने की जगह होंगी तय 

शहर के प्रवेश द्वारों पर कहां और कैसे वाहनों से ग्रीन फीस वसूली जा सकती है, इसे लेकर भी जगह तय की जाएगी। नगर निगम ने साल 2014 में भी ग्रीन फीस वसूली बाहरी राज्यों के वाहनों से शुरू की गई थी। लेकिन हाईवे पर बैरियर लगाकर फीस वसूलने पर बहुत विवीद हुआ था। जिस कारण यह वसूली बंद करनी पड़ी थी। अब दोबारा इसे शुरू करने के लिए कमेटी बनाई गई है। इस कमेटी में पार्षद राम रतन वर्मा, गोपाल शर्मा, अनिता शर्मा, विशाखा मोदी, विधि अधिकारी, एनएचएआई, संपदा शाखा के अधीक्षक और नगर निगम के अधिशासी अभियंता भी सदस्य होंगे।

नगर निगम को सालाना मिलेंगी 12 करोड़ की आय

ग्रीन फीस वसूली से नगर निगम को सालाना 12 करोड़ की आय होगी। शहर के लोगों पर इसका असर नहीं पड़ेगा। जिन लोगों के पास बाहरी राज्यों के नंबर वाले वाहन हैं, वह पार्षद से अपना प्रमाणपत्र बनाकर इस फीस से राहत पा सकते हैं। नगर निगम एप के जरिये भी इस शुल्क की वसूली की योजना बना रहा है।

ये भी पढ़े- असली बोतल में नकली शराब, ऊना पकड़ी नकली होलोग्राम शराब पीने लायक नहीं, रिपोर्टस ने किया खुलासा

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox