होम / Halim Seeds: खून की कमी से बचना चाहते है तो रोजाना खाएं ये सीड्स, जल्द दिखेंगे रिजल्ट

Halim Seeds: खून की कमी से बचना चाहते है तो रोजाना खाएं ये सीड्स, जल्द दिखेंगे रिजल्ट

• LAST UPDATED : July 12, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज़), Halim Seeds: चमसुर, जिसे हलीम के नाम से भी जाना जाता है, पोषक तत्वों से भरपूर एक अद्भुत बीज है जिसे कई पारंपरिक रेसिपी में उपयोग किया जाता है। हलीम का हलवा और लड्डू इसकी प्रमुख रेसिपीज़ में शामिल हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। हलीम बीज में फाइबर, मिनरल्स, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की प्रचुर मात्रा होती है, जिससे यह एक सुपरफूड माना जाता है।

कैसे खा सकते है हलीम के सीड्स

हलीम बीज की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसे अधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए, खासकर गर्मियों में। सर्दियों में हलीम बीज का सेवन अधिक लाभकारी होता है, लेकिन इसे साल भर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में भी खाया जा सकता है। विशेषकर जिन लोगों के शरीर में खून की कमी होती है, उनके लिए हलीम बीज बहुत उपयोगी साबित होते हैं।

ये भी पढ़ें: Himachal Weather: 5 जिलों में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट, मौसम विज्ञान केंद्र ने दी यह सलाह

नियमित रूप से हलीम बीज का सेवन करने से हीमोग्लोबिन स्तर बढ़ता है और एनीमिया की समस्या दूर होती है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को प्रसव के बाद हलीम बीज खाने की सलाह दी जाती है।

महिलाओं के लिए लाभदायक

भारतीय महिलाओं में खून की कमी एक बड़ी समस्या है, इसलिए महिलाओं को प्रतिदिन एक चम्मच हलीम बीज का सेवन करना चाहिए। एक चम्मच हलीम बीज में लगभग 12 मिलीग्राम आयरन होता है, जो शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है। ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए भी हलीम बीज फायदेमंद होते हैं क्योंकि इससे दूध का स्तर बढ़ता है, जिससे शिशु को पर्याप्त पोषण मिलता है।

हलीम बीज में उच्च मात्रा में फाइबर होता है, जो कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसका नियमित सेवन पेट को साफ रखता है और आंतों की सेहत को बेहतर बनाता है। जिन लोगों को अक्सर कब्ज की समस्या रहती है, उन्हें हलीम बीज का सेवन करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: शख्स को कचरे में मिली ऐसी चीज, मजे से कमा रहा 55 लाख

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox