होम / Hamirpur: हमीरपुर के टौणीदेवी अस्पताल में 2 करोड़ की लागत से शुरू हुआ है पीएसए प्लांट

Hamirpur: हमीरपुर के टौणीदेवी अस्पताल में 2 करोड़ की लागत से शुरू हुआ है पीएसए प्लांट

• LAST UPDATED : May 2, 2023

India news (इंडिया न्यूज़), Hamirpur, हिमाचल प्रदेश: हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर (Hamirpur) जिलें में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश के अस्पताल में मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने की दिशा में हमीरपुर जिला के टौणीदेवी अस्पताल में अब प्लांट से सीधे मरीजों के बेड तक ऑक्सीजन की सीधी सप्लाई शुरू की है। आज टौणीदेवी अस्पताल में सीएमओ आरके अग्निहोत्री ने इस पीसीए प्लांट की शुरुआत की है। इस बारे में जानकारी देते हुए जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर आरके अग्निहोत्री ने बताया कि नागरिक अस्पताल टौणी देवी जिला का पहला अस्पताल होगा, जिसमें यहां सभी 50 बेड तक आक्सीजन मुहैया करवाने की क्षमता की व्यवस्था को अमलीजामा पहनाया गया है। प्लांट शुरू होने पर ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डा. आशुतोष व उनकी टीम को भी बधाई दी।

  • प्लांट से सीधे मरीजों के बेड तक आक्सीजन पहुंचाने वाला पहला अस्पताल बना सीएचसी टौणीदेवी
  • 1 मिनट में 500 लीटर आक्सीजन उपलब्ध करवाएगा पीएसए प्लांट
  • ऑपरेशन थिएटर व डिलीवरी रूम तक मिलेगी ऑक्सीजन

टौणी देवी अस्पताल में रिफिल हो सकेंगे छोटे सिलेंडर

हमीरपुर जिला के नागरिक अस्पताल टौणी देवी ने पीएसए प्लांट के माध्यम से अब सभी 50 बेड के अलावा ऑपरेशन थिएटर व डिलीवरी रूम तक निरंतर ऑक्सीजन की व्यवस्था शुरू हो गई है। लगभग दो करोड़ की लागत से शुरू हुए इस पीएसए प्लांट से मरीजों को अब अब बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी वहीं छोटे सिलेंडरों के रिफिल की भी व्यवस्था होगी। इस प्लांट से अब अस्पताल के प्रत्येक बेड तक 1 मिनट में 10 लीटर ऑक्सीजन दी जा सकेगी।

जिले में बेड तक ऑक्सीजन पहुंचने वाला बना पहला अस्पताल

डॅाक्टर आरके अग्निहोत्री ने बताया कि टौणी देवी अस्पताल जिला का पहला अस्पताल बन गया है जहां पर पीएसए के अलावा सिलेंडरों के माध्यम से मरीजों को बेड तक आक्सीजन पहुंचाई जा रही है। उन्होंने बताया कि पीएसए प्लांट 500 लीटर आक्सीजन 1 मिनट में उपलब्ध करवा रहा है। उन्होंने बताया कि प्लांट में एटमॉस्फेयर से आक्सीजन प्राप्त कर उसे कंप्रेस करके मशीनों तक पहुंचाया जाता है जहां से नाइट्रोजन निकालने के बाद शुद्ध आक्सीजन को पाइप के माध्यम से मरीजों के बेड तक पहुंचाया जा रहा है।

इसे भी पढ़े- Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश में बेलगाम वाहन चालकों को रोकने के…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox