होम / Hanuman jayanti 2023: हिमाचल के जाखू में मनाई गई हनुमान जयंती, दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की लगी भीड़

Hanuman jayanti 2023: हिमाचल के जाखू में मनाई गई हनुमान जयंती, दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की लगी भीड़

• LAST UPDATED : April 6, 2023

Hanuman jayanti 2023: हिंदू धर्म में चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाता है। इस दिन राम भक्त, पवन पुत्र हनुमान जी का जन्म हुआ था, इसलिए इस दिन को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। देशभर में आज हनुमान जयंती का त्योहार मनाया जा रहा है। हनुमान जयंती चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को मनाई जाती है। हनुमान जयंती को पवन पुत्र के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। देशभर में भगवान हनुमान के हजारों मंदिर हैं, लेकिन हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला जाखू में बना भगवान हनुमान का मंदिर बेहद ऐतिहासिक होने के साथ भक्तों की आस्था का प्रतीक है। मंदिर में डेढ़ क्विंटल का रोट चढ़ाया गया।

  • हिमाचल जोखू में मनाई गई हनुमान जयंती
  • मंदिर में चढ़ाया गया डेढ़ क्विंटल का रोट
  • मंदिर में किया गया हवन-पूजन
  • पूर्व सीएम जयराम ठाकुर ने मंदिर में की पूजा

मंदिर में किया सुंदरकांड का आयोजन

मंदिर के मुख्य पुजारी वेद प्रकाश शरमा ने कहा कि हनुमान जयंती पर सुबह 4:00 बजे मंदिर के कपाट खोले गए उसके बाद हनुमान जी का शृंगार दिल्ली से मंगवाए कमल, जैसमीन और गुलाब के फूलों से किया गया। वही जाखू मंदिर में सुबह हवन भी किया गया। जिसमें शिमला शहरी विधायक हरीश जनारथा ने हवन में आहूतियां डाली, साथ ही इस अवसर पर मानस संकीर्तन मंडल की ओर से सुंदरकांड का पाठ भी किया गया। वहीं विशाल भंडारे का भी आयोजन किया गया।

जाखू में हनुमान ने ऋषि यक्ष से किया था भेंट

मंदिर के पुजारी ने बताया कि हिमालय की ओर जाते हुए भगवान हनुमान की नजर राम नाम जपते हुए ऋषि यक्ष पर पड़ी और हनुमान यहां रुककर ऋषि यक्ष के साथ भेंट की और आराम किया। भगवान हनुमान ने वापस लौटते हुए ऋषि यक्ष से भेंट करने का वादा किया, लेकिन वापस लौटते समय भगवान हनुमान को देरी हो गई। समय के अभाव में भगवान हनुमान छोटे मार्ग से चले गए। ऋषि यक्ष भगवान हनुमान के न आने से व्याकुल हो उठे। ऋषि यक्ष के व्याकुल होने से भगवान हनुमान इस स्थान पर स्वयंभू मूर्ति के रूप में प्रकट हुए।

इसे भी पढ़े- Himachal pradesh: आईजीएमसी शिमला व मेडिकल कॉलेज टांडा में शुरू होगी रोबोटिक सर्जरी सुविधा

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox