होम /  Health Tips: जीवन में व्यस्तता के चलते कहीं आप शरीर की जरूरतों को तो नहीं कर रहे नजरअंदाज, जानें ऐसे में किन चीजों को खाने से मिलेगा लाभ

 Health Tips: जीवन में व्यस्तता के चलते कहीं आप शरीर की जरूरतों को तो नहीं कर रहे नजरअंदाज, जानें ऐसे में किन चीजों को खाने से मिलेगा लाभ

• LAST UPDATED : March 11, 2023

 Health Tips: आजकल जीवन में व्यस्तता को देखते हुए हम अक्सर अपने शरीर की जरुरत को नजरअंदाज कर देते है। हम अक्सर बाहार का खाना खाते है, जिसमें ज्यादातर प्रोटीन, विटामीन और अन्य शरीर के लिए महत्वपूर्ण पोस्टिक तत्वों की कमी रहती है। हम बाहर का कुछ खाकर अपना पेट तो भर लेते है, लेकिन इस बात पर ध्यान नहीं देते कि हमारे शरीर को उसकी जरुरत के हिसाब से जरूरी तत्व मिले है या नहीं। ऐसे में हम आज अपको बताएगे कि आप ऐसी क्या चीजें खा सकते है, जिससे आपके शरीर की सभी जरूरतें आसानी से पूरी हो जाएगी।

  • रोज गुड़ और चने का प्रयोग करें

अक्सर हमें गुड़ और चना खाने की सलाह दी जाती है। कुछ लोग सुबह-सुबह गुड़ और चना खाते हैं। इसे खाने से शरीर की हर तरह की कमजोरी दूर हो जाती है। यह इतना फायदेमंद होता है कि इससे इंसान मजबूत हो जाता है। गुड़ में भरपूर मात्रा में फास्फोरस,आयरन, विटामिन ए, मैग्नेशियम, सुक्रोज, ग्लूकोज और जिंक जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके साथ चना कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन सी, डी, और प्रोटीन से भरपूर होता है. इसी गुण की वजह से चना-गुड़ साथ खाने की सलाह दी जाती है। इससे शरीर में एनर्जी आती है और ये अपके शरीर की सभी जरूरतों की पुर्ती करेगा।

  • खाने के साथ सलाद खाए

सलाद खाना हमारी डाइट का एक ज़रूरी हिस्सा होता है। सलाद खाने से शरीर को काफी फायदे मिलते हैं। एनआईएच के मुताबिक अगर समय से सलाद का सेवन किया जाए, तो इससे भूख भी मिट सकती है और वजन भी कम करने में मदद मिल सकती है। सलाद में जितना हो सके उतनी ज़्यादा कच्ची और रंग-बिरंगी सब्जियों को शामिल करना चाहिए. इसमें खीरे, टमाटर, ऑलिव, चेरी जैसे फल और सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। खाने के साथ सलाद का सेवन हमारे शरीर की कई कमियों को पुरा करता है।

  • पानी का सेवन करते रहे

जीवन से व्यस्तता के चलते हम अक्सर शरीर में पानी की जरूरतों को भूल ही जाते है। ऑफिस में काम करते-करते हमें इस बात का ध्यान ही नहीं रहता कि हमारे शरीर को पानी की भी जरूरत रहती है। हमें हर दिन 7-8 लीटर पानी पीने के लिए कहा जाता है। हमेशा काम करते वक्त अपको बीच-बीच में अपनी पानी की जरूरत का भी ध्यान रखना होगा। इसके साथ ही पानी की जरूरत को पूरा करने के लिए आप नारियल पानी, जूस, खीरे आदि पानी युक्त चीज़ों का सेवन कर सकते है।

इसें भी पढ़े- Health Tips: गर्मियों की दस्तक के साथ आया तरबूज का मौसम, जानें तरबूज खाने के क्या है फायदें

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox