होम / Health tips: अधिकतर लोग नहीं जानते खीरा खाने का सही तरीका, इस तरह खाने से मिलेगा लाभ

Health tips: अधिकतर लोग नहीं जानते खीरा खाने का सही तरीका, इस तरह खाने से मिलेगा लाभ

• LAST UPDATED : March 30, 2023

Health tips: हम सभी खीरे का सेवन किसी ना किसी रूप में करते है। तब चाहे इसे खाने के साथ सलाद के रुप में खाना हो या फिर ऐसे ही खाना हो। अगर हम खीरे का सेवन सलाद के रूप में करते है तो ये हमारे शरीर में अतिरिक्त पोषण को पूरा करता है। खीरे में विटामिन के, विटामिन सी और इसके साथ ही कई और महत्त्वपूर्ण मिनरल्स भी होते हैं। जो खीरे को पोष्टिक बनाता है। लेकिन यहां आश्चर्य की बात ये है कि अधिकतर लोग खीरे को सहीं से खाने की तरीका ही नहीं जानते है। सभी लोग खीरे का छिलका उतार ही इसका सेवन करते है। लेकिन खीरे को कभी भी छिलकर नहीं खाना चाहिए। इसे हमेशा छिलके के साथ ही खाना चाहिए। इसमें बस यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि खीरा अच्छी तरह पानी से धोया हुआ हो। आप इसे खीरे को हल्के गर्म पानी में धोकर खा सकते है, इससे खीरे के ऊपर मौजूद कीटनाशक या गंदगी साफ़ हो जाती है।

जानें खीरा खाने के फायदों के बारे में

खीरे के सेवन से वज़न होता है कम
अगर आप खीरे का सेवन करते है तो ये आपके वज़न को कम करने में आपकी मदद करता है। खीरे में फाइबर होता है। इसके सेवन से पेट भरा रहता है और भूख कम लगती है। खीरे के सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है। इस तरह वज़न को कंट्रोल रखने में भी खीरा बहुत मददगार है। छिलके के साथ खाने पर यह ज़्यादा फ़ायदा पहुंचाता है।
कब्ज की समस्या होती है दूर
खिरा कब्ज की समस्या को भी दूर करता है। खीरे के छिलके में भरपूर फाइबर होता है और इसके सेवन से पेट में मूवमेंट होता है, जिससे कब्ज की समस्या नहीं होने पाती।
शरीर को डिहाइड्रेटेड रखता है
गर्मियों के मौसम में खीरा खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में पानी होता है। जिसके साथ ही आपके शरीर को भी डिहाइड्रेटेड रखे रहता है। आप इस मौसम में खीरे के जूस का सेवन भी कर सकते हैं।
खीरा स्किन एजिंग को कंट्रोल करता है
खीरा खाने से स्किन एजिंग की प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है और स्किन पर बढ़ती उम्र का असर कम हो जाता है। खीरे को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें। गर्मियों में इसे रोज़ खाया जा सकता है।

ये भी पढ़े- Food For Immunity: कोरोना से बचने के लिए बढ़ाए इम्यूनिटी, इन चीजों को डाइट में करें शामिल

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox