होम / Health Tips: थोड़ा काम करने से आ जाती है थकान, डाइट में शामिल करें ये चीज

Health Tips: थोड़ा काम करने से आ जाती है थकान, डाइट में शामिल करें ये चीज

• LAST UPDATED : April 12, 2023

Health Tips: गर्मियों के मौसम में लोग थोड़ा सा भी काम करते है तो उन्हें थकान होने लगती है। साथ ही पसीना भी होने लगता है। जरा सी मेहनत करने के बाद लगता है कि थककर पूरी तरह से टूट चुके हैं। गर्मी के साथ ही अन्य सीजन में भी अगर ऐसा ही हाल होता है तो आपको थकान के कारणों पर गौर करने की जरूरत होती है। कई बार नींद पूरी न होने पर भी थकान हो जाती है। लेकिन अधिकांशतः ऐसा डाइट के चलते भी हो सकता है। अगर आपकी डाइट में जरूरी न्यूट्रिएंट्स न हो तो भी आपको थकान हो सकती है। इन सबसे निपटने के लिए अपनी डेली डाइट में कुछ चीजों को शामिल करें।

  • गर्मियों को थोड़ा सा काम करने पर भी हो जाते हैं थकान
  • अपनी डाइट में बादाम केला आदि को करें शामिल
  • थकान को दूर करने करे लिए करें वर्कआउट

डाइट में फिश, सीड्स को करें शामिल

इटली की यूनिवर्सिटी ऑफ सियना की एक रिसर्च में इस बात को लेकर दावा किया गया है कि ओमेगा 3 फैटी एसिड से अलर्टनेस बढ़ती है। जो लोग अपनी डाइट में फिश, सीड्स जैसी चीजों को शामिल करते हैं, उन्हें कम थकान महसूस होती है। और वो दूसरों की तुलना में ज्यादा सक्रिय होते हैं। पानी शरीर के लिए बहुत उपयोगी होता है। आप जितना पानी पिएंगे शरीर उतना ही हाइड्रेट रहेगा। पानी की पर्याप्त मात्रा होने से थकान और सुस्ती का अहसास कम हो जाता है।

डाइट में शामिल करें बादाम और केला

बादाम में थकान को दूर करने की ताकत होती है। बादाम खाने से भूख का लगना भी कम हो जाता है। इसके अलावा ये भी विटामिंस और जिंक के साथ ओमेगा थ्री फैटी एसिड का रिच स्रोत भी माना जाता है। जो शरीर को भरपूर एनर्जी प्रदान करता है। थकान को दूर करने में केला कारगर माना जाता है। केला इंस्टेंट एनर्जी भी देता है। केले में आपको पोटैशियम, फाइबर्स जैसे कई तरह के विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो आपको थकान से दूर रख सकते हैं।

रोजाना वर्कआउट या व्यायाम करें

शरीर को एक्टिव रखना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। एक नियम बनाकर रोजाना वर्कआउट या हल्की फुल्की एक्सरसाइज करते रहना चाहिए, इससे आपकी फिटनेस बनी रहेगी। मसल्स स्ट्रेच होने पर स्ट्रेस रिलीज होता है। जिससे शरीर में चुस्ती आएगी और थकान से छुटकारा मिलेगा।

इसे भी पढ़े- Health Tips: करेला स्वास्थ्य के लिए होता है लाभदायक, भूलकर भी साथ में न खाएं ये चीज

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox