होम / Heart Problem: इन चीजों के सेवन से बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा, अगर आप भी खाते है इन्हें तो आज ही कर दें बंद

Heart Problem: इन चीजों के सेवन से बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा, अगर आप भी खाते है इन्हें तो आज ही कर दें बंद

• LAST UPDATED : March 25, 2023

Heart Problem: आजकल हमारे खानपान में सतुलित आहार की कमी और इधर-उधर के चीजों का सेवन कई तरह की बिमारियां की वजह बनता है। खानपान की वजह से हमारे शरीर में होने वाली कुछ समस्याओं का निवारण हम डॉक्टर से मदद ले कर सकते है, लेकिन शरीर से जुड़ी कई ऐसी समस्याएं है जिनका निवारण डॉक्टरों के पास भी मिलना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसी एक समस्या हमारे दिल से जुड़ी हुई है। अगर आज के समय में आपकी डाइट सही नहीं है तो इससे हाइपरटेंशन, डायबिटीज समेत अन्य रोग हो जाते हैं। दिल आपके खानपान से इस लिए भी जुड़ा है, क्योंकि जब आप उल्टा सीधा खाने लगते हैं तो आपके खून में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है। कोलेस्ट्रॉल जमा होने से दिल तक खून का दौरान बाधित होता है और खून का दौरान रूकने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। वहीं अगर आपका खानपान सतुलित है और आप इधर-उधर की चीजों के सेवन से बचते है तो आपको ऐसी समस्या कभी नहीं होगी। आईए जानते है कि दिल की इस समस्या से बचने के लिए आपको क्या खाने से बचना चाहिए।

फास्ट-फूड (पिज्जा, बर्गर) खाने से बचें

बाजार में मिलने वाले फास्ट फूड में पिज्जा और बर्गर के खाने से बचना चाहिए। यह बॉडी में फैट बढ़ाने का काम करता है। इससे कोरोनरी आर्टरी में फैट जमा होने का खतरा रहता है। फास्ट-फूड में बहुत अधिक नमक होता है। यह दिल के लिए बेहद खतरनाक माना जाती हैं। इनसे कोलेस्ट्रॉल बहुत तेजी से बढ़ता है। हार्ट अटैक आने का खतरा रहता है.
ज्यादा चीनी खाने से बचें
हमें ज्यादा चीनी खाने से हमेशा बचना चाहिए। कई रिपोर्ट में यह सामने आया है कि चीनी वजन बढ़ाने में मदद करती है। इसके अधिक सेवन से सूजन, हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज जैसे रोगों के होने का बड़ा खतरा रहता है। चीनी के सभी कारक हार्ट रोग के लिए भी जिम्मेदार माने जाते हैं।

डीप फ्राइड खाना खाने से बचें
ज्यादा तला-भुना हुआ भोजन अच्छे खानपान में कभी नहीं शामिल होता है। कई स्टडी में सामने आया है कि तले-भुना खाना जैसे फ्रेंच फ्राइज़, तले हुए चिकन और तले हुए स्नैक्स आदि का सेवन हार्ट रोगों का सबसे बड़ा करण बनती है। ऐसे खाने को गंभीरता से लिया जाना चाहिए। ये आपके शरीर को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती है।

डाइट सोडा या कोल्ड ड्रिंक पीने से बचें
डाइट सोडा या कोल्ड ड्रिंक आपने जरूर पीये होगे। इन सब में फैट फ्री और कैलोरी फ्री होने का दावा किया जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है। ये आपके मोटापे, डायबिटीज और हार्ट रोगों को बढ़ावा देने का भी काम करते हैं। इसलिए इसका सेवन बेहद सीमित किया जाना चाहिए।

ये भी पढ़े- Zinc Rich Foods: संतुलित आहार में जरूरी है जिंक का सेवन, जानें किस फूड में होता है जिंक

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox