होम / Heatwave in India: इन हिल स्टेशन पर पड़ रहा है ग्लोबल वार्मिंग का असर, पिछले साल की तुलना में रहा गर्म

Heatwave in India: इन हिल स्टेशन पर पड़ रहा है ग्लोबल वार्मिंग का असर, पिछले साल की तुलना में रहा गर्म

• LAST UPDATED : June 19, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज), Heatwave in India: हम ऐसे समय में जी रहे हैं जब पहाड़ अब हमारे लिए ठंडी जगह नहीं रह गए हैं। यह कुछ हिल स्टेशनों के लिए सच है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर जैसे राज्यों के हिल स्टेशनों में असामान्य रूप से गर्मी पड़ रही है। हमें याद है कि वे ठंडी जगहें थीं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, देहरादून में अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस और मसूरी में 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हिमाचल प्रदेश में तापमान बढ़कर 44 डिग्री सेल्सियस हो गया, जो औसत से 6.7 डिग्री अधिक है। जम्मू और कश्मीर में कटरा में तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस और जम्मू में 44.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

1.शिमला, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला भारत के सबसे मशहूर हिल स्टेशनों में से एक है। अपनी औपनिवेशिक वास्तुकला, चहल-पहल वाले मॉल रोड और खूबसूरत नज़ारों के लिए मशहूर शिमला लंबे समय से गर्मियों में घूमने के लिए मशहूर है। हालाँकि, अब यहाँ असामान्य रूप से उच्च तापमान का सामना करना पड़ रहा है, जो इसके ठंडे, सुखद मौसम को बदल रहा है और निवासियों और प्रर्यटकों के लिए चिंता का विषय बन रहा है।

Also Read-Dehra Bypoll: सीएम सुखू की पत्नी के टिकट का विरोध, नाराज कांग्रेस नेता बैठक में रोए, अस्पताल में भर्ती

2.कांगड़ा, हिमाचल प्रदेश

कांगड़ा हिमाचल प्रदेश का एक खूबसूरत जिला है, जो अपने शानदार दृश्य, प्राचीन मंदिरों और चाय के बागानों के लिए जाना जाता है। कांगड़ा किला और मसरूर रॉक कट मंदिर जैसे आकर्षण इतिहास और प्रकृति के शौकीनों को समान रूप से आकर्षित करते हैं। आमतौर पर मध्यम जलवायु के बावजूद, कांगड़ा में अब असामान्य तापमान वृद्धि देखी जा रही है, जो इसकी समृद्ध जैव विविधता और कृषि पद्धतियों के लिए खतरा पैदा कर रही है।

3.मंडी, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में स्थित मंडी को अपने प्राचीन मंदिरों और शांत नदी किनारे की वजह से पहाड़ियों का वाराणसी कहा जाता है। यह आकर्षक शहर उच्च हिमालय का प्रवेश द्वार भी है। मंडी में तापमान में वृद्धि हो रही है, जिससे इसकी समशीतोष्ण जलवायु बाधित हो रही है और स्थानीय जीवन शैली और प्राकृतिक परिवेश प्रभावित हो रहा है।

4.कुल्लू, हिमाचल प्रदेश

कुल्लू अपने खूबसूरत नज़ारों, जीवंत संस्कृति और साहसिक खेलों के लिए प्रसिद्ध है। यह शहर मनाली और उससे आगे की यात्राओं के लिए एक आधार के रूप में कार्य करता है।

5.चंबा, हिमाचल प्रदेश

चंबा अपने प्राचीन मंदिरों, महलों और वार्षिक मिंजर महोत्सव के लिए प्रसिद्ध है। हरी-भरी घाटियों के बीच बसा चंबा इतिहास और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक शांत जगह है।

Also Read- Himachal CM सुक्खू की पत्नी देहरा विधानसभा सीट से करेंगी पॉलिटिकल डेब्यू , जानें कौन हैं कमलेश ठाकुर?

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox