होम / Himachal: यूनिवर्सल कार्टन में ही लाया जा रहा सेब मंडियों में, बागबान नहीं खरीद रहे एचपीएमसी से कार्टन

Himachal: यूनिवर्सल कार्टन में ही लाया जा रहा सेब मंडियों में, बागबान नहीं खरीद रहे एचपीएमसी से कार्टन

• LAST UPDATED : July 28, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज), जैसा की सबको पता है, प्रदेश में अब सेब का सीजन शुरू हो गया है और सेब यूनिवर्सल कार्टन में ही मंडियों में लाया जा रहा है। तो वहीं बता दें कि, बागबान सेब सीजन की शुरुआत में ही कार्टन खरीदकर रखते हैं, ताकि जैसे ही तुड़ान शुरू हो वैसे ही सेब को कार्टन में भरना शुरू कर दें। वहीं प्रदेश सरकार ने अच्छी क्वालिटी की कार्टन को उपलब्ध कराने के लिए एचपीएमसी को आदेश दे रखे हैं, तो वही एचपीएमसी ने कार्टन मंगवा भी लिया और पास के जगहों तक पहुंचा भी दिया है।

Universal Carton Facility To Apple Growers In Himachal Pradesh - Amar Ujala  Hindi News Live - यूनिवर्सल कार्टन शुरू नहीं होने से मंडियों में हो रहा  बागवानों का शोषण

बागबान मर्जी से ले रहे कार्टन

विपक्षी दल भाजपा के नेता भी सेब पेटियों की गुणवत्ता को लेकर काफी सवाल उठा रहे हैं। लेकिन जब एचपीएमसी से लोग कार्टन ही नहीं ले रहे तो इसमें अब सरकार क्या कर सकती है। सरकार बागबानों को हर कोशिश कार्टन मुहैया करवाने के लिए काफी कोशिश कर रही है, पर बागबान अपनी मर्जी से ही कार्टन लिए जा रहे हैं। तो वहीं ऐसे में सरकार विपक्ष के सवाल को भी गंभीरता से नहीं ले रही है।

डेढ़ रुपए ज्यादा वसूल कर रही

रिपोर्ट के मुताबिक, एचपीएमसी का कार्टन की कीमत 53 से लेकर 65 रुपए तक बताई जा रही है। यह कार्टन अलग-अलग वर्ग का है, जिसमें ब्राउट और व्हाइट अलग-अलग क्वालिटी के कार्टन है। तो वहीं एचपीएमसी इसमें डेढ़ रुपए ज्यादा वसूल कर रही है, लेकिन वहीं गुणवत्ता की भी पूरी जिम्मेदारी ले रही है।

ये भी पढ़ें: Medical Device Park: मुख्यमंत्री का बड़ा एक्शन, मेडिकल डिवाइस पार्क बनाने की घोषणा

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox