होम / Himachal Budget Session 2013: हंगामे भारा रहा विधानसभा का पहला दिन, विधायक विकास निधि पर मांगा सरकार से जवाब, विपक्ष ने सदन से किया वॉकआउट

Himachal Budget Session 2013: हंगामे भारा रहा विधानसभा का पहला दिन, विधायक विकास निधि पर मांगा सरकार से जवाब, विपक्ष ने सदन से किया वॉकआउट

• LAST UPDATED : March 14, 2023

इंडिया न्यूज़, हिमाचल प्रदेश (Budget Session): विधानसभा सत्र का पहला दिन ही हंगामे भरा रहने के संकेत पहले ही मिल रहे थे। ऐसा ही आज देखने को मिला। विपक्ष ने नियम 67 के तहत विधायक क्षेत्र विकास निधि रोकने को लेकर सदन में स्थगन प्रस्ताव लेकर आई। इस पर चर्चा की मांग की गई। इस प्रस्ताव के बाद सदन में खूब हंगामा हुआ। हंगामे के बाद विपक्ष ने सदन में वॉकआउट कर दिया। विधानसभा अध्यक्ष ने विपक्ष के द्वारा लाए गए काम रोको प्रस्ताव को निरस्त कर दिया। विपक्ष के द्वारा लाए गए प्रस्ताव को सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने दूर्भाग्यपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि विधायक क्षेत्र विकास निधि रोकने के लिए काम रोको प्रस्ताव को लाने की जरूरत ही नहीं, बल्कि विपक्ष को इस पर चर्चा की मांग करनी चाहिए।

हिमाचल में विधानसभा सत्र के पहले दिन हुआ जमकर हंगामा
विधायक विकास निधि को रोकने पर होनी थी चर्चा
हंगामे के बाद विपक्ष ने किया सदन से वॉकआउट

विधायक विकास निधि बंद नहीं की बल्कि रोकी गई है- सीएम सुक्खू

मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा कि पूर्व की सरकार ने पंचायती घरों में कॉलेजों को खोल दिया है। उनके द्वारा खोले गए स्कूलों में बच्चें नहीं पढ़ रहे है। हमनें इस व्यवस्था को देखा है। सभी जानते है कि प्रदेश इस वक्त आर्थिक बदहाली से गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि इसका अगर कोई जिम्मेदार है, तो वह सामने बैठे है। उन्होंने कहा कि हम इसके लिए श्वेत पत्र लेकर आएंगे। उन्होंने कहा कि विधायक निधि बंद नहीं की बल्कि रोकी गई है। जब देखा कि छठा वेतनमान लागू कर दिया। कर्मचारियों को डीए नहीं दिया गया है। प्रदेश पर कर्मचारियों के 11 हजार करोड़ को मिलाकर 86 हजार करोड़ का कर्ज हो गया है। पूर्व सरकार द्वारा खोले गए दफ्तर लगातार चलते रहते तो यह 91 हजार करोड़ का कर्ज हो जाता।

सुक्खू सरकार को 3 महीने हो गए हैं, कुछ तो खोला जाए- जयराम ठाकुर

नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि उनके 9 सदस्यों ने विधायक विकास निधि पर चर्चा का नोटिस दिया है। सब जगह बंद-बंद किया जा रहा है। सरकार को 3 महीने हो गए हैं, कुछ तो खोलो। विकास के लिए जो बजट का प्रावधान किया गया है, उसे दिया जाना चाहिए। लड़ना-झगड़ना कभी काम नहीं आएगा। बीजेपी विधायक रणधीर शर्मा ने कहा कि विधायक विकास निधि से गांव में छोटे-छोटे काम किए जाते हैं। यह इन कामों को करने के लिए उपयोगी फंड है। इनको बंद करना सही नहीं है। 3 किश्त पहले जारी हो चुकी है, चौथी किश्त क्यों रोकी है? रणधीर शर्मा ने कहा कि जनता विधायकों से बजट मांग रही है। विधायक कहां से पैसा देंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने तो सेंटर द्वारा दिया गया डिजास्टर फंड भी रोक दिया है। यह जन विरोधी और विकास विरोधी सरकार है।

इसे भी पढ़े- Himachal Pradesh Budget Session: आज से शुरू होगा हिमाचल में विधासभा सत्र, पहले दिन से हि हंगामे के आसार

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox