हिमाचल सीएम ने थुनाग में रेशम बीज उत्पादन केंद्र का किया शुभारम्भ

हिमाचल सीएम ने थुनाग में रेशम बीज उत्पादन केंद्र का किया शुभारम्भ

  • मुख्यमंत्री ने हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के उप-कार्यालय का शुभारम्भ किया
  • सराज युवा खेल एवं सांस्कृतिक उत्सव के अंतर्गत सांस्कृतिक प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया

इंडिया न्यूज, Mandi (Himachal Pradesh):

मुख्यमंत्री (Chief Minister) जयराम ठाकुर (Jai Ram Thakur) ने बुधवार को जिले के सराज विधानसभा क्षेत्र के थुनाग (Thunag) में प्रदेश के दूसरे रेशम बीज (silk seed) उत्पादन केंद्र (production center) का शुभारम्भ किया।

यह केंद्र हिमाचल प्रदेश में रेशम बीज उत्पादन की जरूरत को पूरा करने तथा रेशम कीट पालकों की आर्थिकी सुदृढ़ करने के उद्देश्य से स्थापित किया गया है।

उन्होंने सराज युवा खेल एवं सांस्कृतिक उत्सव 2022 के अंतर्गत सांस्कृतिक प्रतियोगिता के समापन समारोह की अध्यक्षता भी की।

12 हजार किसान रेशम उत्पादन से जुड़े

इस अवसर पर जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य में लगभग 12 हजार किसान रेशम उत्पादन से जुड़े हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 7,500 औंस रेशम की जरूरत को पूरा करने के लिए राज्य के पहले रेशम बीज उत्पादन केंद्र पालमपुर में 2,500 औंस रेशम का उत्पादन किया जा रहा है।

शेष 5,000 औंस रेशम की जरूरत अब थुनाग रेशम बीज उत्पादन केंद्र पूरा करेगा जो इससे पूर्व आयात की जाती थी।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर थुनाग में रेशम बीज उत्पादन केंद्र के कार्यालय के शुभारंभ करने के उपरांत।

रेशम उद्यमिता विकास एवं नवोन्मेष केंद्र का निर्माण अंतिम चरण में

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाली चौकी में 4.94 करोड़ की लागत से रेशम उद्यमिता विकास एवं नवोन्मेष केंद्र का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है और यह उत्तरी भारत में अपनी तरह का पहला केंद्र होगा।

उन्होंने कहा कि सराज घाटी में रेशम उद्योग को बढ़ावा देने के लिए 2.5 करोड़ रुपए व्यय करके बागाचनौगी, सरोआ, धरोट, मुराह, ढीमकटारू में राजकीय रेशम केंद्र का निर्माण कार्य पूरा होने वाला है।

उन्होंने कहा कि घाटी में अनुसूचित जाति के 200 किसानों को रेशम कीट पालन गृह निर्माण के लिए डेढ़ लाख रुपए प्रति किसान की दर से 3 करोड़ रुपए तथा 200 किसानों को रेशम कीट पालन उपकरण के लिए 80 लाख की धनराशि उपलब्ध करवाई गई है।

इसके अतिरिक्त इस वर्ग के 200 किसानों को शहतूत पौधारोपण के लिए 28 लाख की राशि उपलब्ध करवाई जा रही है। इसके अतिरिक्त सामान्य वर्ग के 700 किसानों को शहतूत पौधारोपण तथा रेशम कीट पालन सामग्री खरीदने के लिए 50 लाख रुपए उपलब्ध करवाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि इन गतिविधियों से प्रदेश में रेशम उद्योग को बढ़ावा मिलने के साथ ही स्वरोजगार के अवसर भी सृजित होंगे।

सराज युवा खेल व सांस्कृतिक उत्सव का आयोजन अच्छी पहल

जयराम ठाकुर ने कहा कि युवाओं को खेलों एवं सांस्कृतिक गतिविधियों से जोड़ने के लिए सराज युवा खेल व सांस्कृतिक उत्सव का आयोजन एक अच्छी पहल है।

इस उत्सव में सराज घाटी की 1,390 टीमों के माध्यम से 14,000 ग्रामीण युवाओं को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए मंच उपलब्ध हुआ है।

इससे खेल भावना को बढ़ावा मिला है और पारम्परिक खेलों तथा समृद्ध संस्कृति का प्रचार-प्रसार और सांस्कृतिक धरोहर का संरक्षण भी सुनिश्चित हुआ है। उन्होंने कहा कि इस आयोजन से आपसी भाईचारे, सहयोग और समन्वय की भावना को भी बढ़ावा मिला है।

थुनाग में बैंक शाखा का शुभारम्भ

मुख्यमंत्री ने थुनाग में एचडीएफसी बैंक की शाखा का भी शुभारम्भ किया जो प्रदेश में बैंक की 84वीं शाखा है। उन्होंने कहा कि यह बैंक शाखा खुलने से लघु और सीमांत किसानों को घर-द्वार पर ऋण सुविधा उपलब्ध होगी।

उन्होंने कहा कि सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ लाभार्थियों के खाते में डाला जाता है और ऐसे में आम लोगों के लिए भी यह लाभदायी रहेगी।

उन्होंने ग्रामीण व दूरदराज क्षेत्र में बैंक शाखा खोलने के एचडीएफसी बैंक प्रबंधन की सराहना की तथा बैंक द्वारा संजीवनी संस्था के माध्यम से सेब उत्पादकों की आजीविका में वृद्धि करने के उद्देश्य से पौधारोपण परियोजना शुरू कर सराज खंड की 16 पंचायतों के 9,185 किसान परिवारों को सेब के 85 हजार पौधे बांटने को प्रशंसनीय बताया।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर थुनाग में रेशम बीज उत्पादन केंद्र के कार्यालय के शुभारंभ करने के उपरांत प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए।

सरकार का कार्यकाल ऐतिहासिक

मुख्यमंत्री ने वर्तमान सरकार के गत साढ़े 4 वर्षों के कार्यकाल को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि इस दौरान प्रदेश में प्रत्येक वर्ग का सामाजिक-आर्थिक उत्थान सुनिश्चित हुआ है।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन, जन मंच, हिमकेयर, मुख्यमंत्री सहारा योजना, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, शगुन योजना, मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना सहित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से प्रदेशवासी लाभान्वित हुए हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं का भी सफलतापूर्वक कार्यान्वयन कर राज्य के लोगों को लाभ पहुंचाया है।

वर्तमान सरकार के अभूतपूर्व प्रयासों से गांव-गांव तक सड़क सुविधा पहुंची है और पुलों तथा सड़कों के निर्माण से विशेष तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में विकास को गति मिली है।

उन्होंने कहा कि ऊर्जा राज्य हिमाचल प्रदेश के लोगों को प्रदेश सरकार ने 125 यूनिट तक बिजली मुफ्त उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया है।

विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सराज उत्सव के विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया। उन्होंने थुनाग में हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड उप-कार्यालय तथा भाजपा सराज मंडल के कार्यालय मातृ आंचल का भी शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री की पत्नी एवं हिमाचल प्रदेश राज्य रेडक्रास अस्पताल कल्याण अनुभाग की अध्यक्षा डा. साधना ठाकुर, सराज भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष खेमदासी, भाजपा मंडलाध्यक्ष भागीरथ शर्मा, जिला परिषद की सदस्य रजनी ठाकुर, उपायुक्त अरिंदम चैधरी, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री, पंचायती राज संस्थाओं के पदाधिकारी और विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर थुनाग में रेशम बीज उत्पादन केंद्र के कार्यालय के शुभारंभ करने के उपरांत मंच पर बैठे हुए।

विजेताओं की सूची

सराज युवा खेल एवं सांस्कृतिक उत्सव 2022 के अंतर्गत सांस्कृतिक गतिविधियों में खंड सराज स्तर पर पार्वती महिला मंडल राहीधार तथा आशुतोष महिला मंडल गुनाची उप-विजेता रहे।

इसके अतिरिक्त महिला मंडलों में बाली चौकी जोन से आशुतोष महिला मंडल घुनाची विजेता और नई उमंग महिला मंडल बाली चौकी व जय देवता भराड़ू महिला मंडल भलयारी उप-विजेता, गाड़ागुशैणी जोन में महिला मंडल रूततान विजेता व महिला मंडल भनाड़ उप-विजेता, थाची जोन से नारी शक्ति महिला मंडल नाचनी विजेता और नारी शक्ति महिला मंडल खलवाण उप-विजेता, छतरी जोन से महिला मंडल बगड़ा थाच विजेता और महिला मंडल दिव्य ज्योती थाच उप-विजेता, बागा चनोगी जोन से महिला मंडल कुलथनी विजेता और मां सरस्वती महिला मंडल टील उप-विजेता, मझोठी जोन से पार्वती महिला मंडल राहीधार विजेता और महिला मंडल सरधार खनयारी उप-विजेता, जंजैहली जोन से महामाया महिला मंडल तुंगाधार विजेता और महिला मंडल शीला कोड उप-विजेता तथा थुनाग जोन से नव चेतना महिला मंडल खमराड़ विजेता और महिला मंडल थुनाग उप-विजेता रहे।

यह भी पढ़ें : सीएम जयराम ठाकुर करेंगे पतली कूहल मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल के लिए भूमि पूजन: गोविंद ठाकुर

यह भी पढ़ें : एम्स बिलासपुर और चम्बा जिला प्रशासन के बीच एमओयू साइन

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
Amit Gupta

Recent Posts

Himachal Politics: SC ने MCD मेयर और पूर्व मेयर को दी राहत…सरकार को झटका

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Politics: सुप्रीम कोर्ट ने मेयर चुनाव से पहले हिमाचल सरकार…

1 month ago

Himachal Crime: सनकी पति ने बेरहमी से की पत्नी की हत्या, 4 घंटे के अंदर गिरफ्तार

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Crime: हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले से एक दिल…

1 month ago

Himachal News: यात्रियों के लिए खुशखबरी! विस्टाडोम ट्रेन का संचालन सफल, जानें डिटेल

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: हिमाचल प्रदेश में यात्रा करने वालों के लिए…

1 month ago

Himachal News: स्कूलों के जल की गुणवत्ता में हिमाचल दूसरे स्थान पर, जानें डिटेल में

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: हिमाचल प्रदेश ने जल गुणवत्ता के मामले में…

1 month ago

Health News: बारिश में क्यों होता हैं जोड़ों में दर्द….जानिए इसका कारण

India News HP (इंडिया न्यूज़),Himachal Health News: जब भी बारिश का मौसम शुरु होता हैं,…

1 month ago

Himachal Disaster: शिमला में फिर भूस्खलन! सड़क पर आई दरार, बढ़ी मुश्किलें

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Disaster: हिमाचल प्रदेश के शिमला में भूस्खलन की घटनाएं…

1 month ago