होम / Himachal: नूरपुर में मेगा माॅक ड्रिल के तहत आग से बचाव और राहत कार्यों का किया गया अभ्यास

Himachal: नूरपुर में मेगा माॅक ड्रिल के तहत आग से बचाव और राहत कार्यों का किया गया अभ्यास

• LAST UPDATED : June 8, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Himachal:  हिमाचल में आपदा प्रबंधन के लिए प्रदेश भर में करवाई गई मेगा माॅक ड्रिल की जांच के लिए कांगड़ा जिला के नूरपुर में भी आग से बचाव और राहत कार्यों का अभ्यास किया गया।  फायर माॅक ड्रिल के दौरान स्थानीय अस्पताल में आग लगने की सूचना मिलने पर बचाव व राहत कार्यों को अंजाम दिया गया। जैसे ही आग लगने की सूचना प्राप्त हुई वैसे ही पुलिस, होमगार्ड, अग्निशमन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों- कर्मचारियों की टीमें घटनास्थल के लिए रवाना हुईं।

  • आग से बचाव के लिए मॉक ड्रिल आयोजित
  • आग लगने की सूचना मिलते ही बचाव कार्यों में जुटी आपदा प्रबंधन की टीम

बता दे कि सुबह करीब दस बजे जैसे ही आग लगने की सूचना मिली इसके कुछ ही मिनटों में आपदा प्रबंधन की सभी टीमें घटनास्थल पर पहुंच गई। जहां टीम ने राहत व बचाव कार्य में शुरू कर दिया। बचाव कार्य के कुछ समय में आग पर काबू पाया गया।

इसके बाद दमकल विभाग के कंपनी कमांडर दिलेर पठानिया और उनकी टीम द्वारा आग से सुरक्षा के प्रति जागरूक भी किया गया। उनके द्वारा एलपीजी सिलेंडर में आग लगने पर कपड़ा काे पानी से गिला कर उससे सिलेंडर की आग बुझाने का तरीका बताया गया। इसके साथ ही बिजली से लगी आग को बुझाने के लिए फायर एक्सटिंग्विशर का प्रयोग करने बारे बताया गया।

फायर मॉक ड्रिल का मकसद आगजनी से निपटने की तैयारी का आकलन- गुरसिमर सिंह

एसडीएम गुरसिमर ने बताया कि इस फायर मॉक ड्रिल के दौरान बचाव और राहत कार्यों का अभ्यास किया गया। अस्पताल के वार्ड नंबर 208 में आग लगने पर इस पर काबू पाने के बाद प्रभावित लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया। जो लोग घायल हुए उन्हें अस्पताल में उपचार दिया गया। जबकि गंभीर घायलों को दूसरे अस्पतालों के लिये एम्बुलेंस के जरिए ले जाया गया।

उन्होंनेे कहा कि इस फायर मॉक ड्रिल का मकसद सभी विभागों द्वारा आगजनी पर काबू पाने के लिए की गई तैयारियों का आंकलन करना है। उन्होंने सभी टीमों द्वारा उचित समय पर प्रतिक्रिया करने पर खुशी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि इस दौरान जो कमियां उजागर हुई हैं, उन्हें आगे होने वाली मॉक ड्रिल में दुरूस्त किया जाएगा।

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox