होम / Himachal Forest Fire: फिर धधक उठे जंगल, 67 जगहों पर लगी आग, 467.75 हेक्टेयर भूमि चपेट में

Himachal Forest Fire: फिर धधक उठे जंगल, 67 जगहों पर लगी आग, 467.75 हेक्टेयर भूमि चपेट में

• LAST UPDATED : May 19, 2024

India News HP ( इंडिया न्यूज ),Himachal Forest Fire:  हिमाचल प्रदेश में लगातार जंगल जल रहे हैं। पिछले 24 घंटों में प्रदेश भर में जंगलों में आग लगने की 67 घटनाएं घटनाएं सामने आई है। इस आग से 467.75 हेक्टेयर भूमि में वन संपदा को नुकसान पहुंचा है। इससे पहले नैनीताल के जंगलों में लगी आग था, जिस पर अभी तक काबू नहीं पाया जा सका है। इस आग ने शुक्रवार की देर रात एक घर को भी अपनी चपेट में ले लिया।

किस जिले में कितना नुकसान

वन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक 17 मई की शाम से लेकर  18 मई की शाम तक धर्मशाला वन मंडल में आग की सबसे ज्यादा 25 मामले दर्ज की गई हैं। मंडी सर्कल में 13, हमीरपुर में 10, बिलासपुर में एक, चंबा में एक, नाहन में 11, शिमला में दो, सोलन में चार घटनाएं दर्ज की गई। आग से बिलासपुर सर्कल में 32 हेक्टेयर, चंबा में दो हेक्टेयर, धर्मशाला में 61.45 हेक्टेयर, हमीरपुर में 157 हेक्टेयर, मंडी में 97.7 हेक्टेयर, नाहन में 38.7 हेक्टेयर, शिमला में 56 हेक्टेयर और सोलन में 22.7 हेक्टेयर वन संपदा को छति पहुंचा है। गर्मी का मौसम शुरू होने के बाद से राज्य में आग की कुल 381 घटनाएं दर्ज की गई हैं, जिसमें 2,705.84 हेक्टेयर वन भूमि को नुकसान पहुंचा है। इस वन भूमि में पिछले वर्ष वर्षा ऋतु के दौरान किया गया वृक्षारोपण क्षेत्र भी शामिल है।

वन बचाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट

पिछले कई दिनों से नैनीताल के जंगलों में लगी आग को लेकर काबू नहीं पाया जा सका है। अब इस आग ने घर को चपेट में आने लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार, 17 मई को उत्तराखंड में जंगलों की आग पर तुरंत काबू पाने के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना करते हुए कहा था कि इस बहुमूल्य जंगलों को आग के खतरों से अवश्य बचाना चाहिए। इसके साथ शीर्ष अदालत ने यह भी कहा था कि राज्य में आग की घटनाओं के संबंध में दायर मुकदमा कोई प्रतिकूल मुकदमा नहीं है।

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox