होम / Himachal: अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस पर आईजीएमसी में आयोजित कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री धनीराम शांडिल हुए शामिल

Himachal: अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस पर आईजीएमसी में आयोजित कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री धनीराम शांडिल हुए शामिल

• LAST UPDATED : May 13, 2023

India News (इंडिया न्यूज) Himachal: प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व श्रम एवं रोजगार मंत्री डॉक्टर धनीराम शांडिल ने 13 मई अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस पर हिमाचल प्रदेश राज्य नर्सिंग संघ एवं आईजीएमसी नर्सिंग लोकल यूनिट द्वारा आईजीएमसी शिमला के ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आज का दिन मॉडर्न नर्सिंग की जन्मदाता फ्लोरेंस नाइटिंगेल को याद करने का दिन है और उनकी जयंती पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करना उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि देना है। उन्होंने कहा कि फ्लोरेंस नाइटिंगेल एक ऐसी शख्सियत थी जिसने स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत सराहनीय कार्य किए हैं।

नर्सिंग स्टाफ के योगदान को याद करने के लिए बनाया जाता है आज का दिन- शांडिल 

शांडिल ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में नर्सिंग स्टाफ का अहम रोल है। नर्सिंग स्टाफ के योगदान को याद करने व उन्हें सम्मान देने के लिए आज का दिन अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के रूप में मनाया जाता है ।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के कुशल नेतृत्व में प्रदेश सरकार सभी वर्गों के उत्थान के लिए कार्य कर रही ही। उन्होंने कहा कि आम जनमानस को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए वर्तमान सरकार प्रयासरत है तथा अस्पतालों में मरीजों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो इस दिशा में निरंतर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा हमीरपुर के लिए नर्सिंग कॉलेज खोलने की घोषणा की गई है जिसे शीघ्र ही संचालित किया जाएगा।

आईजीएमसी में 115 बीएससी नर्सिंग स्टूडेंट्स को प्रशिक्षित किया जा रहा- शांडिल

उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में नर्सिंग स्टाफ को सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है उन्होंने कहा कि आईजीएमसी में 115 बीएससी नर्सिंग स्टूडेंट्स को प्रशिक्षित किया जा रहा है तथा नर्सिंग स्टूडेंट्स को हॉस्टल की सुविधा भी प्रदान की गई है। उन्होंने नर्सिंग स्टूडेंट्स को स्टायफंड देने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री से बात कर नर्सिंग स्टूडेंट्स को शीघ्र ही स्टायफंड प्रदान करने पर विचार किया जाएगा।

कोविड के दौरान नर्सिंग स्टाफ ने रात दिन किया कार्य- शांडिल

उन्होंने कहा कि कोविड काल के दौरान नर्सिंग स्टाफ ने डॉक्टरों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर रात दिन कार्य किया है जिस कारण हम लाखों जिंदगियां बचाने में कामयाब रहे हैं। उन्होंने कहा कि नर्सिंग संघ पिछले काफी समय से कुछ पदों को नर्सिंग कार्य के हिसाब से नर्सिंग ऑफिसर में तब्दील करने व पदोन्नत करने की मांग उठा रहा है जिस पर चर्चा कर शीघ्र निर्णय लिया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान बीएससी नर्सिंग की छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए जिन्हे स्वास्थ्य मंत्री ने अपनी ऐच्छिक निधि से 21 हजार रुपए देने की घोषणा भी की।

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox