होम / Himachal: हिमाचल की कम आबादी बनी सिरदर्द, नहीं मिलेगी अमृत प्रोजेक्ट में मंजूरी

Himachal: हिमाचल की कम आबादी बनी सिरदर्द, नहीं मिलेगी अमृत प्रोजेक्ट में मंजूरी

• LAST UPDATED : August 1, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज़), हिमाचल प्रदेश में 258 करोड़ के अमृत मिशन प्रोजेक्ट से तीन जिला अब बाहर हो चुके हैं। तो वहीं इसमें घनी आबादी वाला जिला बिलासपुर भी है। इस प्रोजेक्ट को लेकर बिलासपुर घुमारवीं में योजना बनाई गई थी मगर प्रोजेक्ट का खर्च 50 करोड़ से ज्यादा होने की वजह से इसे अब टाल दिया गया है।

50 करोड़ रूपए की है खर्च सीमा

हिमाचल प्रदेश में 258 करोड़ के अमृत मिशन प्रोजेक्ट से तीन जिला अब बाहर हो चुके हैं। तो वहीं इसमें घनी आबादी वाला जिला बिलासपुर भी है। तो वहीं इस प्रोजेक्ट के द्वारा केंद्र सरकार शहरी इलाकों को 24 घंटे पानी की सप्लाई देने की कोशिश कर रही है। इस प्रोजेक्ट के तहत आबादी के हिसाब से शहरी इलाकों का चयन हुआ है।

तो वहीं प्रदेश में शहरी आबादी अढ़ाई लाख के करीब अनुमान लगाया गया है और यही वजह है कि केंद्र सरकार ने हिमाचल के लिए 258 करोड़ रुपए के लिए मंजूरी दी है। इसके साथ साथ एक प्रोजेक्ट के लिए 50 करोड़ रूपए खर्च की सीमा तय की गई है। और अगर इससे ज्यादा बजट बनता है, तो अमृत प्रोजेक्ट में उसे स्वीकृति नहीं मिलेगी।

काफी काम है राज्य की शहरी आबादी

अमृत परियोजना के अधिकारी राकेश पराशर ने कहा कि हमने आबादी की जगह जहाँ जरूरत है उसके हिसाब से मंजूरी देने का केंद्र सरकार से प्रस्ताव रखा है। क्योंकि प्रदेश की आबादी कम है इसी वजह से इस प्रोजेक्ट के लिए ज्यादा बजट मंजूर नहीं हो पा रहा। तो वहीं बात करें आबादी की तो राज्य की शहरी आबादी देश के एक शहर से भी कम हैं। वहीं हिमाचल प्रदेश को जितना बजट पूरे प्रदेश के लिए मिला है उतना तो देश के एक-एक शहर को मिल चूका है। तो वही अब ऐसे में प्रदेश की जनसंख्या के आधार को अब बदलने की काफी जरूरत है, ताकि प्रदेश के लिए बजट में बढ़ावा मिल सके।

Read More: Drinking Water: पीने का पानी ही मनुष्य के लिया बन रहा खतरनाक, संयुक्त अध्ययन में हुआ खुलासा

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox