होम / Himachal News: हिमाचल सरकार लगाएगी कबाड़े पर टैक्स, स्क्रैप पॉलिसी के जरिए बढ़ाएगी करोड़ों की आय

Himachal News: हिमाचल सरकार लगाएगी कबाड़े पर टैक्स, स्क्रैप पॉलिसी के जरिए बढ़ाएगी करोड़ों की आय

• LAST UPDATED : March 9, 2023

इंडिया न्यूज़, हिमाचल प्रदेश:   हिमाचल प्रदेश में सुक्खू सरकार आय के नए-नए संसाधन जुटाने में लगी है। सरकार ने प्रदेश में काबाड़ियों से टैक्स वसूलने की तैयारियां शुरु कर दी है। आगामी बजट सत्र में सरकार कबाड़ में मोटा टैक्स वसूलने की घोषण करने जा रही है। इस घोषणा के साथ सरकार कबाड़ पर दलाली करने वाले लोगों पर शिकंजा कसने के लिए स्क्रैप टैक्स पॉलिसी लेकर आएगी।

  • हिमाचल सरकार लगाएगी कबाड़ पर टैक्स 
  • कसा जाएगा दलालों शिकंजा
  • सरकार की बढ़ेगी करोड़ों की आय 
  • फैक्टियों से निकता है कबाड़

प्रतिवर्ष 500 से  1000 करोड़ रुपए तक की  होगी आय

उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि हिमाचल के औद्योगिक क्षेत्रों में कबाड़ का करोड़ों रुपए का कारोबार है। आय के साधन जुटाने के लिए सरकार ने फैसला लिया है कि कबाड़ को भी टैक्स के दायरे में लाया जाए और इसके लिए सरकार स्क्रैप पर टैक्स वसूली के लिए विधानसभा में बिल लेकर आ रही है। अनुमान लगाया जा रहा कि कबाड़ पर टैक्स वसूली से सरकार को प्रतिवर्ष 500 से  1000 करोड़ रुपए तक की आय हो सकती है। इस पर अभी वर्कआउट किया जा रहा है। विधानसभा में चर्चा के बाद सामने आएगा कि सरकार कबाड़ से कितना टैक्स वसूलेगी।

औद्योगिक फैक्टियों से निकता है करोड़ों का कबाड़ 

हिमाचल  प्रदेश में कबाड़ का करोड़ों का काम होता है। प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्र फैक्टियों में भारी मात्रा में लोहा, प्लासटिक और गत्ता निकता है। फैक्टियों से भारी मात्रा में करोड़ों का कबाड़ निकालने के लिए राजनीतिक दवाब भी बनाया जाता है। इस कबाड़ में अभी तक सरकार की तरफ से कोई टैक्स नहीं वसूला जाता था। जिसके चलते कबाड़ियों को भारी फायदा प्राप्त होता था। जिसे देखते हुए सरकार ने कबाड़ियों पर शिकंजा कसते हुए, कबाड़ पर टैक्स वसूलने की तैयारी कर ली है। इसके लिए उद्योग विभाग रणनीति तैयार कर रहा है।

 इसे भी पढ़े-Himachal news: हिमाचल प्रदेश में शिक्षा विभाग का संस्कृत विषय पढ़ाने से इनकार

SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox