होम / Himachal News: आबकारी विभाग द्वारा राजस्व एकत्रिकरण में 19 प्रतिशत की वृद्धि, प्रदेश को हुई 5343 करोड़ रुपये की कमाई

Himachal News: आबकारी विभाग द्वारा राजस्व एकत्रिकरण में 19 प्रतिशत की वृद्धि, प्रदेश को हुई 5343 करोड़ रुपये की कमाई

• LAST UPDATED : April 2, 2023

Himachal News: हिमाचल में राज्य कर एवं आबकारी विभाग ने वित्त वर्ष 2022-23 में 5343 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया है। अबकारी विभाग ने साल 2021-22 की तुलना में 846 करोड़ अधिक का राजस्व प्राप्त किया है। इसके साथ ही प्रदेश सरकार ने इस साल इस अवधि के दौरान 19 प्रतिशत वृद्धि के साथ 5130 करोड़ रुपये के राजस्व एकत्रित करने के लक्ष्य को पार कर दिया है।

  • हिमाचल की कमाई में 19 प्रतिशत की वृद्धि
  • इस वर्ष कमाए 5343 करोड़ रुपये
  • पीछले साल की तुलना में 846 करोड़ अधिक कमाई

विभाग द्वारा सर्तकता और कार्यकुशलता परिणाम

राज्य कर एवं आबकारी विभाग के आयुक्त यूनुस ने बताया कि वित्तीय वर्ष जीएसटी संग्रह में यह शानदार वृद्धि विभाग द्वारा कड़ी सर्तकता और कर अधिकारियों की कार्यकुशलता का परिणाम है। उन्होंने कहा कि रिर्टन फाईलिंग में सुधार हुआ है। इसके अतिरिक्त, विभाग द्वारा जांच एवं निगरानी में दक्षता से 13 लाख ई-वे बिल सत्यापित किए हैं। ई-वे बिल के सत्यापन से 8 करोड़ रुपये जुर्माने के तौर पर प्राप्त किए गए हैं।

विभाग के 400 अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण

विभाग ने वर्ष के दौरान विभिन्न आयामों को पार करते हुए 400 अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि विभाग ने नियमों के अनुपालन में सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की है। इन उपायों से रिटर्न फाइलिंग और रिटर्न जांच में सुधार हुआ है। राज्य मुख्यालय ने जीएसटी से जुड़े 257 करोड़ रुपये के 89 मामलों का पता लगाया है। उन्होंने बताया कि विभाग अपने प्रदर्शन में और सुधार करने की दृष्टि से रिटर्न फाइलिंग, रिटर्न की त्वरित जांच, जीएसटी ऑडिट को समय पर पूरा करने और कर अधिकारियों की क्षमता निर्माण के लिए निरन्तर प्रयास करता रहेगा।

ये भी पढ़ें Himachal News: हिमाचल में अंग्रेजी ब्रांड की शराब के रेट बढ़े, कुछ ब्रांड हुए सस्ते

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox