होम / Himachal News: काम की गुणवत्ता में कोताही बरतने तथा देरी पर तय होगी जवाबदेही, ज्वाली में की राहत एवं पुनर्वास कार्यों की समीक्षा

Himachal News: काम की गुणवत्ता में कोताही बरतने तथा देरी पर तय होगी जवाबदेही, ज्वाली में की राहत एवं पुनर्वास कार्यों की समीक्षा

• LAST UPDATED : September 12, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Himachal News, संवाददाता संजीव महाजन:  विधानसभा ज्वाली में संयुक्त कार्यालय भवन में विभागीय अधिकारियों के साथ विधानसभा क्षेत्र में जारी राहत एवं पुनर्वास कार्यों की समीक्षा बैठक कृषि व पशुपालन मंत्री चंद्र कुमार अध्यक्षता हुई। जिसमें कृषि मंत्री ने कहा कि बरसात से कांगड़ा ज़िला में भी काफी नुकसान हुआ है। उन्होंने ज़िला के कई आपदा प्रभावित क्षेत्रों में जाकर नुकसान का जायजा लिया है । उन्होंने कहा कि प्रभावितों के पुनर्वास के लिए सरकार पूरी तत्परता से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि मानसून सीजन के जल्दी आने के कारण पहले त्रैमासिक बजट का सही इस्तेमाल नहीं किया जा सका है और दूसरे त्रैमासिक बजट में भारी बरसात की वजह से विकास कार्य ठप पड़े रहे। उन्होंने अधिकारियों को उचित योजना बनाकर बजट को समयबद्ध तरीके से विकास व राहत कार्यों पर खर्च करने के निर्देश दिए। उन्होंने बरसात से क्षतिग्रस्त सड़कों पेयजल योजनाओं, विद्युत लाइनों सहित अन्य परियोजनाओं को तुरन्त बहाल करने के लिए अधिकारियों को युद्धस्तर पर कार्य करने के निर्देश दिए।

औपचारिकताओं को शीर्घ पूरा करने के आदेश 

चंद्र कुमार ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सड़कों, पुलों, सरकारी भवनों के निर्माण व रखरखाव के लिए जमा राशि की टेंडर प्रक्रिया को भी जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने गज खड्ड पुल के निर्माण कार्य की औपचारिकताओं को शीघ्र पूरा करने के विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

उन्होंने जाइका के अधिकारियों को गांव में शीघ्र कृषक संघ बनाने के निर्देश दिए । उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को क्लस्टर प्रोग्राम को और बेहतर बनाने सहित खेत में जाकर किसानों की समस्याओं का हल करने व उन्हें खेतीबाड़ी के कार्य से जुड़ने के लिए प्रेरित करने हेतु विशेष पग उठाने को कहा । उन्होंने लोगों को समय-समय पर उत्तम किस्म के बीज उपलब्ध करवाने के भी निर्देश दिए।
कृषि मंत्री ने ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में मरम्मत एवं पुनर्निर्माण कार्यों को अतिशीघ्र आरंभ करने के लिए मनरेगा के माध्यम से कार्य करने के निर्देश दिए। इससे पहले, एसडीएम बचित्र सिंह ठाकुर ने कृषि मंत्री का स्वागत किया। उन्होंने बैठक में दिए गए निर्देशों की अक्षरस अनुपालना सुनिश्चित करने का भरोसा दिया।

यह भी पढे़- Kangra News: मां ने फेका फ्लश टंकी में नवजात का शव, सीसीटीवी फुटेज से सुलझा मामला

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox