Tuesday, July 16, 2024
Homeकाम की बातHimachal News: दिव्यांगों के लिए खुशखबरी, सरकार उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने पर...

Himachal News: दिव्यांगों के लिए खुशखबरी, सरकार उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने पर कर रही है विचार

- Advertisement -

India News HP ( इंडिया न्यूज ), Himachal News: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखू ने सोलन जिले में दिव्यांग बच्चों और 27 वर्ष तक की आयु के वयस्कों के लिए एक अभूतपूर्व “उत्कृष्टता केंद्र” स्थापित करने की योजना की घोषणा की। कंडाघाट क्षेत्र के टिक्करी गांव में स्थित यह अत्याधुनिक सुविधा 300 छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और खेल के मैदान और आवासीय आवास सहित व्यापक सुविधाएं प्रदान करेगी।

परियोजना दो सलों में किया जाएगा पूरा- सुखू

मुख्यमंत्री सुखू ने दो साल के भीतर परियोजना को पूरा करने के लिए राज्य सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया, जिसमें पर्याप्त धन का आश्वासन दिया गया है। इस पहल के लिए सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग को 45 बीघा सरकारी भूमि आवंटित की गई है। लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) को समोच्च मानचित्रण, एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने और डीपीआर पूरा होने पर निविदा प्रक्रिया शुरू करने का काम सौंपा गया है।

Also Read- CM Sukhu ने पंजाब के NRI दंपत्ति पर हमले की निंदा की, कहा- हिमाचल सरकार दोषियों पर करेगी कार्रवाई

विशेषज्ञों की समिति गठित- सुखू

प्रस्तावित केंद्र का उद्देश्य दिव्यांग छात्रों के लिए आवश्यक सुविधाएं प्रदान करना है, जिसमें पीडब्ल्यूडी आधार तैयार करेगा और सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग दृष्टि और श्रवण बाधित छात्रों के लिए उपयुक्त पाठ्यक्रमों की पहचान करने के लिए विभिन्न राष्ट्रीय संस्थान मॉडलों पर शोध करेगा। केंद्र की रूपरेखा को अंतिम रूप देने के लिए सुंदरनगर स्थित समग्र क्षेत्रीय केंद्र के विशेषज्ञों की एक समिति गठित की गई है। इसके अतिरिक्त, चेन्नई में बहु-विकलांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण संस्थान का दौरा करने की योजना बनाई गई है, ताकि सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल किया जा सके।

पिछले डेढ़ साल में, राज्य सरकार ने हाशिए पर पड़े समुदायों का समर्थन करने, उनके अधिकारों की वकालत करने और उन्हें मुख्यधारा में शामिल करने पर ध्यान केंद्रित किया है। उनके कल्याण को बढ़ाने और व्यापक सहायता प्रदान करने के लिए कई पहल की गई हैं।

Also Read- Tips For Summers: AC के बिना भी बॉडी रहेगी कूल-कूल, बस ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक करें ये शामिल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular