होम / Himachal News: धर्मशाला में G-20 सम्मेलन के लिए महमानों के स्वागत की तैयारियां पूरी, 19-20 अप्रैल को होनी है विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर चर्चा

Himachal News: धर्मशाला में G-20 सम्मेलन के लिए महमानों के स्वागत की तैयारियां पूरी, 19-20 अप्रैल को होनी है विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर चर्चा

• LAST UPDATED : April 18, 2023

Himachal News: हिमाचल प्रदेश में होने वाला जी- 20 सम्मेलन में मेहमान कांगड़ा जिला मुख्यालय धर्मशाला पर पहुंचेंगे। मालूम हो कि 19 और 20 अप्रैल को होने वाले सम्मेलन के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर चर्चा करने के लिए कई देशों के 70 प्रतिनिधि धर्मशाला पहुंचेंगे। जी-20 समेलन के लिए धर्मशाला में तमाम प्रबंध किए गए हैं। विदेशी मेहमानों को हिमाचल और कांगड़ा की विरासत, कल्चर के साथ, खानपान, कला, हैंडीक्राफ्ट से भी अवगत किया जाएगा।

कांगड़ा हवाई अड्डे और धर्मशाला की खास सजावट

उपायुक्त कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि धर्मशाला शहर की खास सजावट की गई है। कांगड़ा एयरपोर्ट की साज सज्जा के अलावा नेशनल हाईवे तथा राज्य सड़कों के दोनों ओर ब्रांडिंग और भवनों को आकर्षक तरीके से सजाया गया है। जी-20 सम्मेलन के लिए होटल रेडिसन ब्लू को चिह्नित किया गया है। मेहमानों के ठहरने की व्यवस्था भी रेडिसन ब्लू में ही रहेगी।

विदेशी मेहमानआर्ट म्यूजियम घूमेगें

बता दे कि भरत पहली बार जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है। हिमाचल के धर्म में 19 अप्रैल को सुबह 9:00 बजे जी-20 रिसर्च एंड इनोवेशन इनिशिएटिव गेदरिंग (आरआईआईजी) का शुभारंभ होगा। सम्मेलन शाम 5:00 बजे तक चलेगा। इस दौरान पूरे जी-20 सम्मेलन में पांच विभिन्न सत्र होंगे। वही अंतिम दिन विदेशी मेहमान योग, चाय बगान की सैर और कांगड़ा आर्ट म्यूजियम का घूमेगें। विदेशी मेहमानों के लिए गाला डिनर के अलावा सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन किया जाएगा।

पांच दिन के सत्रों पर क्या होगा

हिमाचल के धर्मशाला में आयोजित जी-20 सम्मेलन में भारत के ऊर्जा और कार्बन प्रतिबंध पर चर्चा होगी। पहले सत्र के अंत में सभी देशों के डेलीगेट्स अपना-अपना पक्ष रखेंगे। दूसरे सत्र में स्मार्ट ऊर्जा परिवर्तन भंडारण और प्रबंधन में सदस्य देशों के बीच अनुसंधान और नवाचार सहयोग पर चर्चा की जाएगी। वहीं जी-20 सम्मेलन के तीसरे सत्र में स्थायी ऊर्जा संक्रमण में संचालित अनुसंधान पर चर्चा की जाएगी। इसके अलावा चौथे सत्र में कार्बन न्यूट्रल एनर्जी सोर्स और ग्रीन हाइड्रोजन में रिसर्च और इनोवेशन के लिए पॉलिसी फ्रेमवर्क पर चर्चा होगी।

ये भी पढ़ें- Himachal News: राष्ट्रपति मुर्मू पहुंची शिमला, राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने किया गर्मजोशी से स्वागत

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox