होम / Himachal News: राज्यसभा में सरकार ने कहा, देश में ओमिक्रोन के SARS-CoV-2 और अन्‍य सब-वैरिएंट हावी

Himachal News: राज्यसभा में सरकार ने कहा, देश में ओमिक्रोन के SARS-CoV-2 और अन्‍य सब-वैरिएंट हावी

• LAST UPDATED : March 14, 2023

इंडिया न्यूज़, हिमाचल प्रदेश: मौसम में बदलाव के साथ देश में करोना के मामले भी बढ़ने लगे हैं। जानकारी के अनुसार देश में इस वक्त करोना के हर दिन 500 से ज्यादा मामले सामने आ रहे है। गौरतलब है कि देश में बीते 114 दिनों के बाद इस तरह के मामले अब सामने आ रहे है। सरकार ने मंगलवार को राज्यसभा में सूचित किया कि भारत में इस वक्त ओमिक्रोन के साथ इसका सब-वैरिएंट SARS-CoV-2 मौजूद हैं। स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने बताया कि देश में बार से आने वाले अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के यात्रियों में कुल दो प्रतिशत ही सकारात्मक मामले सामने आ रहे है।

करोना पर सरकार का राज्यसभा में लिखित जवाब
बताया, देश में हावी है ओमिक्रोन के सब-वैरिएंट
विदेशों से आने वाले यात्रियों में कुल दो प्रतिशत ही सकारात्मक मामले

सरकार ने कहा,ओमिक्रोन के 1900 से अधिक है सब-वेरिएंट

स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में कहा कि पिछले चार महीनों के दौरान, देश भर में भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) द्वारा जांच किए गए नमूनों में से 1900 से अधिक ओमिक्रोन सब-वेरिएंट का पता चला है। ओमिक्रोन सब-वेरिएंट के परिवर्तनशीलता और उनके संभावित स्वास्थ्य प्रभावों के साथ कोविड-19 वायरस के विभिन्न रूपों के फिर से जन्म होता को देख, INSACOG नेटवर्क प्रयोगशालाएं वायरस के उत्परिवर्ती वेरिएंट का पता लगाने के लिए नमूनों की पूरी जीनोम सीक्वेंसिंग करती हैं।

नियम के हिसाब से ही आ रहे है संवेदनशील देशों से यात्री

राज्य स्वास्थ्य मंत्री प्रवीण पवार ने कहा कि चीन, सिंगापुर, हांगकांग, कोरिया, थाईलैंड और जापान में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के देखते हुए इन देशों से आने वाले यात्रियों के लिए पहले एयर सुविधा पोर्टल पर कोविड-19 आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट और स्‍वयं स्‍वास्‍थ्‍य घोषणा फॉर्म को अपलोड करना जरूरी कर दिया था। हालांकि, जब इन देशों में कोविड-19 के प्रभाव को कम होते देखा तो 10 फरवरी को एक नया नियम जारी किया गया था। इस नियम में कुछ जरूरतों को कम कर दिया गया।

इसे भी पढ़े-Vande bharat express: जानिए कौन हैं वंदे भारत एक्सप्रेस को दौड़ाने वाली एशिया की पहली महिला लोको पायलट

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox