होम / Himachal Pradesh: हिमाचल में होने जा रहा AI मंत्रालय का गठन? CM सुक्खू ने बैठाई मीटिंग

Himachal Pradesh: हिमाचल में होने जा रहा AI मंत्रालय का गठन? CM सुक्खू ने बैठाई मीटिंग

• LAST UPDATED : January 9, 2024

India News(इंडिया न्यूज), Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश में सीएम सुक्खु की सरकार एआई मंत्रालय के गठन पर विचार कर रही है। सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए आर्टिफिशियल इटेंलिजेंस का इस्तेमाल सुनिश्चित किया जाएगा। जिसके लिए आर्टिफिशियल इटेंलिजेंस मंत्रालय का गठन करने की बात चल रही है।

हिमाचल में एआई मंत्रालय का गठन

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है कि राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए आधुनिक तकनीक और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार इस क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एआई मंत्रालय बनाने पर विचार कर रही है। हिमाचल प्रदेश ऐसी महत्वाकांक्षी पहल करने वाला देश का पहला राज्य होगा।

स्वास्थ्य विभाग का साथ की बैठक

सुक्खू ने सोमवार को शिमला में स्वास्थ्य विभाग की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कई क्षेत्रों में एआई के उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए बड़े पैमाने पर काम कर रही है। उनकी सरकार हमीरपुर में एक राष्ट्रीय कैंसर केंद्र स्थापित करने जा रही है। जिसके लिए सभी प्रक्रियाएं चरणबद्ध तरीके से पूरी की जा रही हैं।

हमीरपुर में खुलने जा रहा राष्ट्रीय कैंसर केंद्र

सीएम सुक्खु ने कहा, प्रदेश सरकार हमीरपुर में राष्ट्रीय कैंसर केन्द्र स्थापित कर रही है जिसके लिए तमाम प्रक्रियाएं चरणबद्ध तरीके से पूरी की जा रही हैं। इस केन्द्र में मुख्य तौर पर अस्पताल, पालीऐटिव केयर, सेंटर फॉर प्रिवेन्टिव ऑन्कोलोजी और सेंटर फॉर मोलीक्यूलर ऑन्कोलोजी विभाग होंगे। यहां हाई-एंड प्रौद्योगिकी का उपयोग सुनिश्चित किया जाएगा और विश्व स्तरीय डायग्नोस्टिक लैब स्थापित की जाएगी। इस केन्द्र में मोलीक्यूलर ऑन्कोलोजी सहित अनेक नवीन प्रौद्योगिकियों का इस्तेमाल कर मरीजों को श्रेष्ठतम स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।

ये भी पढ़ें-PM Modi: गायक हंसराज रघुवंशी भजन के फैन हुए पीएम मोदी,…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox