होम / Himachal budget: हिमाचल में सीएम सुक्खू ने बजट में 10 में से 4 गारंटी पर लगाई मुहर

Himachal budget: हिमाचल में सीएम सुक्खू ने बजट में 10 में से 4 गारंटी पर लगाई मुहर

• LAST UPDATED : March 18, 2023

इंडिया न्यूज़, हिमाचल प्रदेश (Himachal budget): हिमाचल प्रदेश में सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बजट पेश किया। कांग्रेस पार्टी ने विधानसभा चुनाव के दौरान प्रदेश की जनता से 10 गारंटियां देने का वादा किया था। जिसका जिक्र सीएम सुक्खू ने अपने पहले बजट में किया है। सीएम ने बजट में 10 गारंटियों में से 4 गारंटियों पर मुहर लगाई है। जिसमें पुरानी पेंशन बहाली, प्रदेश की महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपए, एक लाख रोजगार और उत्कृष्ट संस्थानों पर सरकार का ध्यान रहा।

  • हिमाचल प्रदेश में सीएम ने पेश किया कार्यकाल का पहला बजट
  • बजट में 10 में से 4 गारंटियों पर लगी मुहर
  • महिलाओं को 1500 रुपए दिए जाने जैसे फैसलों पर लगी मुहर

प्रदेश के कर्मचारियों को मिलेगा ओपीएस का लाभ-सीएम

हिमाचल सरकार ने अप्रैल से ओपीएस को लागू करने की बात कही है, जिसके बाद से एमपीएस नहीं कटने का भी ऐलान किया गया है। अपने बजट भाषण के दौरान सीएम सुक्खू ने कहा कि ओपीएस का लाभ प्रदेश के 1.36 लाख कर्मचारियों को मिलेगा। सीएम ने कहा कि हमने अपनी पहली गारंटी को पूरा कर दिया है, साथ ही उन्होंने प्रदेश की 2.31 लाख महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपए देने की घोषणा करके अपनी दूसरी गारंटी को पूरा करने की बात कही।

रोजगार की गारंटी को पूरा करने की दिशा में प्रदेश सरकार

हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार ने प्रदेश में पांच साल में पांच लाख लोगों को रोजगार देने की बात कही थी, जिसे पूरा करने की दिशा में सीएम ने वित्त वर्ष 2023-24 में सरकारी क्षेत्रों में 30 हजार और निजी क्षेत्र में रोजगार देने की बात कही है। सीएम ने रिक्त पदों को चरणबद्ध तरीके से भरे जाने की बात कही है। वहीं प्रदेश में उत्कृष्ट शिक्षा देने के लिए हर विधानसभा नें एक-एक राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल खोलने खोलने की घोषणा की गई है।

इसे भी पढ़े- Himachal pradesh Budget: एक हजार 373 करोड़ रुपए की खर्च से जाठिया देवी में बसेगा नया शहर

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox