होम / Himachal pradesh: 2024 तक प्रदेश को मिल जाएगी भानुपल्ली-बैरी रेल लाइन की दूसरी बड़ी टनल

Himachal pradesh: 2024 तक प्रदेश को मिल जाएगी भानुपल्ली-बैरी रेल लाइन की दूसरी बड़ी टनल

• LAST UPDATED : March 16, 2023

इंडिया न्यूज़, हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh): हिमाचल प्रदेश को बड़ी रेल लाइन मिलने वाली है। 2024 में भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेल लाइन की दूसरी बड़ी टनल के दोनों छोर मिल जाएंगे। इस टनल की छह माह में 650 मीटर की खुदाई हो चुकी है। यह टनल 2,900 मीटर लंबी रहेगी। इस टनल को 2024 तक तैयार करने के लिए दोनों छोर से खुदाई की जा रही है। इस टनल का निर्माण परियोजना के दूसरे चरण के तहत किया जा रहा है। भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेल लाइन की दूसरी बड़ी टनल का एक छोर झज्जर में है और दूसरा छोर महाबली में है।

  • 2024 तक मिल जाएगा भानुपल्ली-बैरी रेल लाइन
  • 2,900 मीटर लंबी है टनल
  • छह माह में 650 मीटर हो चुकी है टनल की खुदाई

दोनों छोर से की जा रही खुदाई

टनल को तैयार करने के लिए इसके दोनों छोर से खुदाई की जा रही है। टनल के एक तरफ से 300 मीटर और दूसरी तरफ से 350 मीटर तक खुदाई का काम पूरा हो चुका है। टनल का काम बीते वर्ष सितंबर में शुरू हुआ था। भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेलवे लाइन पर 26 बड़े और छोटे पुल, 20 टनल बनाई जाएंगी। वहीं 16 टनलों का काम शुरू हो चुका है, जिनमें से आठ टनल के दोनों छोर मिल गए हैं। परियोजना की सबसे लंबी टनल, टनल नंबर 10 है, जिसकी लंबाई 3,800 मीटर है। इसका निर्माण मैहला में किया जा रहा है। इस परियोजना को 31 मार्च 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

केंद्र सरकार ने की 2024 तक पूरा करने की उम्मीद

केंद्र सरकार बिलासपुर तक इस परियोजना को 2024 तक पूरा करने की कोशिश में है। ताकि 2024 के लोकसभा चुनाव तक बिलासपुर पहुंच सके। टनल का निर्माण कर रही मैक्स इंफ्रा कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि चरण दो के तहत आठ और नौ टनल का निर्माण किया जा रहा है। टनल नंबर नौ के दोनों छोर मिल चुके हैं। इस टनल को साल 2024 तक ब्रेक थ्रू कर दिया जाएगा।

इसे भी पढ़े- Himachal pradesh: हिमाचल के लाहौल स्पीति में मस्ती करती दिखीं सारा अली खान

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox