होम / Himachal pradesh: डिप्टी सीएम पहुंचे ऑस्ट्रिया, रोप-वे ट्रांसपोर्ट की जानेंगे बारिकियां

Himachal pradesh: डिप्टी सीएम पहुंचे ऑस्ट्रिया, रोप-वे ट्रांसपोर्ट की जानेंगे बारिकियां

• LAST UPDATED : April 22, 2023

India news (इंडिया न्यूज़), Himachal pradesh, ऑस्ट्रिया: हिमाचल प्रदेश के डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल रोपवे परिवहन का अध्ययन करने के लिए सात दिनों की ऑस्ट्रिया और स्विट्जरलैंड की यात्रा पर हैं। ये प्रतिनिधिमंडल यूरोप के अल्पाइन क्षेत्र में इंटर अल्पाइन शो में हिस्सा ले रहा है। जिन प्रतिनिधिमंडल को भेजा गया है उनमें मुख्य संसदीय सचिव सुंदर सिंह ठाकुर, प्रधान सचिव परिवहन आरडी नजीम तथा निदेशक रोपवे अजय शर्मा शामिल हैं। प्रतिनिधिमंडल ने इंटर अल्पाइन को दौरा किया, वहां पर विश्व के रोपवे निर्माता कंपनियों ने हिमस्खलन नियंत्रण उपकरण स्रो ग्रूमिंग मशीन इत्यादि की नई तकनीक और नवाचार के उपयोग को प्रदर्शित किया।

  • हिमाचल प्रदेश के डिप्टी सीएम पहुंचे ऑस्ट्रिया
  • रोपवे परिवहन को परखेंगे
  • रोपवे ट्रांसपोर्ट की बारिकियों को समझेंगे

तकनीक को अपनाने के लिए किया जा रहा है गहन अध्ययन

डिप्टी सीएम ने कहा कि हिमाचल प्रदेश और यूरोप के अल्पाइन की भौगोलिक और जलवायु परिस्थितियां एक समान है। इसलिए इन तकनीकों को अपनाने के लिए गहन अध्ययन किया जा रहा है। उन्होंने शिमला में 1543 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाली 15 किलोमीटर की रोपवे परियोजना में इस नवीनतम तकनीक को अपनाने पर बल दिया, साथ ही उन्होंने कहा कि इस परियोजना में 15 बोर्डिंग और डिबोर्डिंग स्टेशन को स्थापित किया जाएगा।

डिप्टी सीएम ने की गडकरी ने मुलाकात

ऑस्ट्रिया में मुकेश अग्निहोत्री व मुख्य संसदीय सचिव सुंदर सिंह ने केंद्रीय सडक़ परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की। डिप्टी सीएम और प्रतिनिधिमंडल से विश्व के शीर्ष रोपवे मिर्माता कंपनियों ने भेंट की और नवीनतम तकनीकों और उसकी राज्य के लिए उपयुक्तता से अवगत कराया। उन्होंने हिमाचल प्रदेश को अपनी तकनीक को देने की इच्छा प्रकट करते हुए बताया कि इससे राज्य के शहरी, दूरदराज और ग्रामीण क्षेत्रों में पर्यावरण में अनुकूल समाधान प्रदान करेगा और हिमाचल को एक पर्यटन गंतव्य के रूप में स्थापित करने में मददगार साबित होगा।

इसे भी पढ़े- UDAN: उड़ान योजना के पांचवें चरण की हुई शुरुआत, दूर-दराज इलाकों में हवाई संपर्क स्थापित करने का लक्ष्य

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox