हिमाचल प्रदेश ने 75 वर्षों में अभूतपूर्व प्रगति की: मुख्यमंत्री

हिमाचल प्रदेश ने 75 वर्षों में अभूतपूर्व प्रगति की: मुख्यमंत्री

  • चम्बा जिले के चुवाड़ी में 162 करोड़ रुपए की 22 विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किए
  • मुख्यमंत्री ने चुवाड़ी में आयोजित 73वें राज्य स्तरीय वन महोत्सव की अध्यक्षता की

इंडिया न्यूज, Shimla (Himachal Pradesh)

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Chief Minister) ने कहा कि हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) ने 75 वर्षों (75 years) में हर क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति (unprecedented progress) की है।

मंगलवार को चम्बा जिले के भटियात विधानसभा क्षेत्र के चुवाड़ी में हिमाचल प्रदेश के गठन के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में प्रगतिशील हिमाचल: स्थापना के 75 वर्ष (प्रोगेसिव हिमाचल: 75 ईयर्ज आफ फारमेशन) समारोह में जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इन 75 वर्षों के दौरान हिमाचल प्रदेश न केवल पहाड़ी राज्यों, बल्कि कई विकसित राज्यों में भी देश के एक आदर्श राज्य के रूप में उभरा है।

मेहनती और समर्पित लोगों को दिया श्रेय

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश की अभूतपूर्व प्रगति का श्रेय राज्य के मेहनती और समर्पित लोगों के अलावा प्रदेश में समय-समय पर प्रदान किए गए सक्षम नेतृत्व को जाता है।

उन्होंने कहा कि राज्य के गठन के समय यहां केवल 4 जिले थे परंतु आज राज्य में 12 जिले हैं।

उन्होंने कहा कि वर्ष 1948 में राज्य की साक्षरता दर 7 प्रतिशत से थोड़ी अधिक थी, जबकि आज राज्य की साक्षरता दर 83 प्रतिशत से अधिक है।

सड़कें विकास की जीवन रेखा

जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी राज्य के लिए सड़कें विकास की जीवन रेखा हैं और राज्य की सरकारों ने सड़कों के निर्माण पर विशेष बल प्रदान किया।

उन्होंने कहा कि दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (PMGSY) की शुरूआत की थी और इस योजना के अंतर्गत लगभग 50 प्रतिशत सड़कों का निर्माण किया गया है।

उन्होंने कहा कि आज भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुरक्षित हाथों में है जोकि एक वैश्विक नेता के रूप में उभरे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सक्षम नेतृत्व में भारत अपने पुराने गौरव और सम्मान को फिर से हासिल करने के लिए तैयार है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नेतृत्व में देश कोविड महामारी की कठिन परिस्थिति से सफलतापूर्वक उभरा है और इसका सारा श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा समय पर तैयार किए गए स्वदेशी टीके को जाता है।

टीकाकरण अभियान में हिमाचल का उत्कृष्ट प्रदर्शन

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने टीकाकरण अभियान में उत्कृष्ट कार्य किया है और टीकाकरण के पहली तथा दूसरी डोज का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।

राज्य की इस उपलब्धि के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि राज्य विकास के मामले में एक चैम्पियन के रूप में उभरा है। उन्होंने लोगों से बूस्टर डोज लगवाने का भी आग्रह किया।

भाजपा सरकार ने अनेक योजनाएं शुरू की

जयराम ठाकुर ने कहा कि पिछली राज्य सरकार ने गरीबों और पिछड़े वर्ग के कल्याण के लिए एक भी योजना शुरू नहीं की थी।

उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने समाज के कमजोर वर्ग के कल्याण और उत्थान के लिए सहारा योजना, शगुन योजना, हिमकेयर, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना जैसी अनेक योजनाएं शुरू की हैं।

उन्होंने कहा कि चुनाव के दृष्टिगत विपक्ष प्रदेश के लोगों को गुमराह कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगामी वर्ष में देश के युवाओं को 10 लाख रोजगार देने का आश्वासन दिया है।

उन्होंने कहा कि राज्य में विपक्ष एक नेतृत्वविहीन, मुद्दाविहीन और दिशाहीन है। उन्होंने कहा कि प्रदेश का निर्बाध विकास सुनिश्चित करने के लिए राज्य में डबल इंजन की सरकार महत्वपूर्ण है।

73वें राज्य स्तरीय वन महोत्सव की अध्यक्षता

इससे पहले, मुख्यमंत्री ने चुवाड़ी में आयोजित 73वें राज्य स्तरीय वन महोत्सव की अध्यक्षता की। इस अवसर पर उन्होंने चुवाड़ी हेलीपैड के समीप पुनिका ग्रैनटम (दाड़ू) का पौधा भी रोपा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वतंत्रता के 75 वर्ष और हिमाचल प्रदेश के गठन के 75 वर्ष के अवसर पर इस वर्ष वन महोत्सव हरियाली महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस उत्सव का मुख्य उद्देश्य लोगों को हमारे जीवन में वनस्पतियों और जीवों के महत्व के बारे में जागरूक करना है।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष राज्य के वन विभाग ने 15,000 हेक्टेयर से अधिक भूमि में पौधरोपण का लक्ष्य निर्धारित रखा है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के सुनियोजित प्रयासों के फलस्वरूप 4 वर्षों में राज्य के हरित आवरण में लगभग 342 वर्ग किलोमीटर की वृद्धि हुई है।

राज्य स्तरीय वन पुरस्कार वितरित

मुख्यमंत्री ने वर्ष 2020-21 और 2021-22 के लिए राज्य स्तरीय वन पुरस्कार भी वितरित किए। इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश के 75 वर्षों के अस्तित्व पर एक थीम गीत का गायन भी किया गया।

इस अवसर पर सूचना एवं जन संपर्क विभाग द्वारा निर्मित हिमाचल प्रदेश के 75 वर्षों के गौरवशाली इतिहास पर आधारित एक वृत्तचित्र का भी प्रदर्शन किया गया।

इस अवसर पर वन मंत्री राकेश पठानिया, हिमाचल प्रदेश विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज, मुख्य सचेतक बिक्रम सिंह जरयाल, विधायक जिया लाल कपूर, कृषि उपज मंडी समिति के अध्यक्ष डीएस ठाकुर, जिला भाजपा अध्यक्ष जसबीर नागपाल, प्रधान मुख्य अरण्यपाल वन अजय श्रीवास्तव, प्रधान मुख्य अरण्यपाल वन्य प्राणी राजीव कुमार ने भी पौधे रोपित किए।

चुवाड़ी में लोकार्पण और शिलान्यास

इसके पश्चात, मुख्यमंत्री ने चम्बा जिले के भटियात विधानसभा क्षेत्र के चुवाड़ी में लगभग 162 करोड़ रुपए की 22 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किए।

मुख्यमंत्री ने 3.33 करोड़ रुपए की लागत से बनी मंघियार-फगोट सड़क, 4.99 करोड़ रुपए से निर्मित द्रमणनाला-राजायी सड़क और 5.16 करोड़ रुपए की लागत से बनी पटका-हाथीघर सड़क का लोकार्पण किया।

उन्होंने 1.31 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन ककीरा, 6.57 करोड़ रुपए की लागत के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान गरनोटा, 6.54 करोड़ रुपए की लागत से मोटला-सुखियार सड़क, 30.46 करोड़ रुपए की लागत से स्तरोन्नत पटका-डलहौजी सड़क, 3.09 करोड़ रुपए की लागत से घटासनी पुल-भोलग सड़क, 1.32 करोड़ रुपए की लागत से डुडियारा-कैहलू सड़क, 1.24 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित लुनेड पुल, 4.25 करोड़ रुपए की लागत की चक्की खड्ड-रायपुर कूहल सिंचाई योजना की रि-माडलिंग, 2.12 करोड़ रुपए लागत की बहाव सिंचाई योजना सियूनी की रि-माडलिंग और भटियात तहसील के विभिन्न गांवों के लिए 1.74 करोड़ रुपए की लागत से बाराहल खड्ड उठाऊ सिंचाई योजना का उद्घाटन भी किया।

उन्होंने चुवाड़ी में लोक निर्माण विभाग के नए मंडल का शुभारंभ भी किया। मुख्यमंत्री ने करोड़ों रुपए के विकास कार्यों के शिलान्यास भी किए।

इनमें ग्राम पंचायत तारागढ़ की पेयजल योजना डंगोरी पर 8.81 करोड़ रुपए, उठाऊ पेयजल योजना ककीरा कस्बा, गाहर, परछोर पर 37.52 करोड़ रुपए, उठाऊ पेयजल योजना सिंहुता पर 18.99 करोड़ रुपए, उठाऊ पेयजल योजना सामा, सलोह, चुलारी पर 2.20 करोड़ रुपए, पेयजल योजना हटली, गोला और बलाणा पर 4.51 करोड़ रुपए, उठाऊ सिंचाई योजना मैल पर 2.25 करोड़ रुपए और उठाऊ पेयजल योजना साहला मुंडी पर 1.57 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

भाजपा नेतृत्व और कांग्रेस का मुकाबला नहीं

इस अवसर पर वन मंत्री राकेश पठानिया (Rakesh Pathania) ने कहा कि भाजपा नेतृत्व और कांग्रेस का कोई मुकाबला नहीं है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में भटियात क्षेत्र का संतुलित विकास सुनिश्चित हुआ है।

उन्होंने क्षेत्र के लोगों से मुख्यमंत्री के हाथ मजबूत करने का आग्रह किया ताकि विकास की गति निर्बाध चलती रहे। इस अवसर पर मुख्य सचेतक और स्थानीय विधायक बिक्रम सिंह जरयाल ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

उन्होंने इस अवसर पर करोड़ों रुपए की विकासात्मक परियोजनाओं को समर्पित करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि भटियात क्षेत्र में करोड़ों रुपए की विकासात्मक परियोजनाएं चल रही हैं जिससे यह क्षेत्र राज्य के आदर्श विधानसभा क्षेत्र के रूप में उभर रहा है।

उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा आरम्भ की गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से भटियात क्षेत्र के लोग लाभान्वित हो रहे हैं।

मुख्य सचेतक ने मुख्यमंत्री को क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों से भी अवगत करवाया।

इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश विधानसभा के उपाध्यक्ष डा. हंसराज, विधायक जिया लाल कपूर, कृषि उपज मंडी समिति के अध्यक्ष डीएस ठाकुर, भाजपा जिला अध्यक्ष जसबीर नागपाल, प्रधान मुख्य अरण्यपाल वन अजय श्रीवास्तव, वन्य प्राणी विंग के प्रधान मुख्य अरण्यपाल राजीव कुमार और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें : एशियन राफ्टिंग चैम्पियनशिप कुल्लू-मनाली में 16 सितम्बर से

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Amit Gupta

Recent Posts

Himachal Politics: SC ने MCD मेयर और पूर्व मेयर को दी राहत…सरकार को झटका

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Politics: सुप्रीम कोर्ट ने मेयर चुनाव से पहले हिमाचल सरकार…

1 month ago

Himachal Crime: सनकी पति ने बेरहमी से की पत्नी की हत्या, 4 घंटे के अंदर गिरफ्तार

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Crime: हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले से एक दिल…

1 month ago

Himachal News: यात्रियों के लिए खुशखबरी! विस्टाडोम ट्रेन का संचालन सफल, जानें डिटेल

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: हिमाचल प्रदेश में यात्रा करने वालों के लिए…

1 month ago

Himachal News: स्कूलों के जल की गुणवत्ता में हिमाचल दूसरे स्थान पर, जानें डिटेल में

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: हिमाचल प्रदेश ने जल गुणवत्ता के मामले में…

1 month ago

Health News: बारिश में क्यों होता हैं जोड़ों में दर्द….जानिए इसका कारण

India News HP (इंडिया न्यूज़),Himachal Health News: जब भी बारिश का मौसम शुरु होता हैं,…

1 month ago

Himachal Disaster: शिमला में फिर भूस्खलन! सड़क पर आई दरार, बढ़ी मुश्किलें

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Disaster: हिमाचल प्रदेश के शिमला में भूस्खलन की घटनाएं…

1 month ago