होम / Himachal Pradesh News: हिमाचल में भांग की खेती को जल्द मिलेगी कानूनी मान्यता, पढ़ें पूरी खब़र

Himachal Pradesh News: हिमाचल में भांग की खेती को जल्द मिलेगी कानूनी मान्यता, पढ़ें पूरी खब़र

• LAST UPDATED : May 22, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में गैर-मादक का उपयोग लगातार बढ़ता जा रहा हैं। जिसके लिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी की अध्यक्षता में एक विशेष कमेटी का गठन किया है। कांग्रेस और बीजेपी के विधायक भी इस कमेटी में शामिल हैं। वहीं कमेटी भांग की खेती को वैध तरीके से करने के लिए देहरादून पहुंची।

सरकार विचार कर रही हैं कानूनी पहलुओं पर

कमेटी ने देहरादून के डोईवाला में कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग करने वाली भांग की खेती की पहले जानकारी ली। वहीं कमेटी ने भांग की किस्मों को उगाई जाने के बारे में भी विस्तार से जानकारी ली। जिसके बाद उन्हें समिति के सदस्यों ने प्रति हेक्टेयर भूमि पर उत्पादन और लागत भांग के उत्पादों का विपणन और जानकारी भी प्राप्त की। हालांकि फार्म के प्रतिनिधियों ने दल के सदस्यों को भी इस तकनीकी और कानूनी पहलुओं के बारे में खुल के बताया। बस इतना हि नही समिति के सदस्यों ने इसके बारे में सरकार और आम लोगों भी इसके लाभ के बारे में बताया। अब इस पर कानूनी प्रावधानों पर भी विचार-विमर्श किया जा रहा है। बता दें कि विशेष कमेटी का उत्तराखंड के बाद मध्य प्रदेश जाने की भी योजना है।

जल्द लीगल होगी हिमाचल में भांग की खेती

बता दें बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने विशेष कमेटी के अध्यक्ष और हिमाचल प्रदेश सरकार से कहा सरकार प्रदेश में भांग की खेती को वैध करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। वहीं अब इसके सभी पहलुओं पर विचार किया जा रहा है। जिसके बाद वो बहुत ज्लद अपनी रिपोर्ट को सरकार को देगी। वहीं कम सिंचाई वाले क्षेत्र में भांग की खेती की पैदावार आसानी से हो सकती है। जंगली जानवरों को भी ऐसे फसल से कोई खतरा नहीं होता।

ये भी पढ़ें- Himachal Politics: राजीव बिंदल के निशाने पर आइ कांग्रेस, बोलें- गारंटी का टाइम खत्म

 

 

 

 

 

 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox