होम / Himachal Pradesh News Update: मातृभाषा में ही भावनाएं-विचार सही ढंग से हो सकते हैं प्रस्तुत

Himachal Pradesh News Update: मातृभाषा में ही भावनाएं-विचार सही ढंग से हो सकते हैं प्रस्तुत

• LAST UPDATED : March 4, 2022

इंडिया न्यूज़,धर्मशाला:

Himachal Pradesh News Update हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के पंजाबी एवं डोगरी विभाग की ओर से अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के मौके पर एक विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया। पंजाब साहित्य अकादमी, चंडीगढ़ के सहयोग से आयोजित इस व्याख्यान में मुख्य वक्ता पंजाबी अध्ययन स्कूल गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी के सह-आचार्य डॉ0 मनजिंदर सिंह रहे, वहीं पंजाब साहित्य अकादमी चंडीगढ़ की अध्यक्ष डॉ. सर्वजीत कौर ने विशेष अतिथि के रूप में व्याख्यान में अपने विचार रखे। वहीं व्याख्यान की अध्यक्षता अधिष्ठाता भाषा स्कूल डॉ. बृहस्पति मिश्र ने की। इस कार्यक्रम की शुरुआत वेद मंत्र के उच्चारण के साथ की गई।

Himachal Pradesh News (Himachal Pradesh News Update)

इस मौके पर मुख्य वक्ता डॉ. मनजिंदर सिंह जी ने मातृभाषा दिवस पर मातृभाषा का उच्च शिक्षा में महत्व पर अपने विचार रखे। उन्होंने अपने व्याख्यान में कहा कि जिन भी लोगों को अभी तक शोध के क्षेत्र में और साहित्य के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार मिले हैं उन्होंने उन्हें अपनी मातृभाषा में ही लिखा है। हम अपनी मातृभाषा में ही अपने विचार, अपनी भावनाएं और अपने ज्ञान को अच्छे ढंग से प्रस्तुत कर सकते हैं । Himachal Pradesh News Update वहीं बतौर विशेष अतिथि पंजाब साहित्य अकादमी चंडीगढ़ की अध्यक्ष डॉ. सर्वजीत कौर ने कहा कि मातृभाषा में ही शिक्षा होनी चाहिए और उन्होंने आश्वासन दिया कि भविष्य में पंजाबी और डोगरी विभाग के साथ मिलकर बड़ा कार्यक्रम करवाया जाएगा।

वहीं अध्यक्ष अधिष्ठाता, भाषा स्कूल डॉ. बृहस्पति मिश्र ने व्याख्यान में अपने विचार रखने पर सभी का धन्यवाद किया और मातृभाषा के महत्व पर अपने विचार रखे। Himachal Pradesh News Update इस कार्यक्रम के समन्वयक डॉ. हरजिंदर सिंह जी ने सभी का धन्यवाद किया और कहा कि डॉ. मनजिंदर सिंह जी ने जैसे उच्च शिक्षा में मातृभाषा के महत्व पर अपने विचार प्रकट किए हैं, हमारे शोधार्थियों की जिंदगी में जरूर काम आएंगे। इस कार्यक्रम को गूगल मीट के माध्यम से करवाया गया जिसमें पंजाब, दिल्ली एवं हरियाणा के शोधार्थी और चिंतक जुड़े।

Himachal Pradesh News Update

Read More: Realme V25 Launched: कलर चेंजिंग बैक पैनल के साथ स्मार्टफोन की कीमत जाने

Read More : Railway Line Works Progress: 20 से 24 किलोमीटर तक बनेगी रेललाइन

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox