होम / Himachal pradesh: रवि ठाकुर ने स्पीति में 500 किलो वॉट का सोलर प्लांट स्थापित करने का किया ऐलान, इन परिवारों को मिलेगा लाभ

Himachal pradesh: रवि ठाकुर ने स्पीति में 500 किलो वॉट का सोलर प्लांट स्थापित करने का किया ऐलान, इन परिवारों को मिलेगा लाभ

• LAST UPDATED : April 17, 2023

Himachal pradesh: स्पीति घाटी जल्द ही अब दूधिया रोशनी में चमकती नजर आएगी। हिम ऊर्जा विभाग की तरफ से घाटी के 220 परिवारों को करीब 37 हजार रुपए की लागत वाली सोलर लाइट्स निशुल्क वितरित की जाएगी। इस बात की घोषणा लाहौल स्पीति के लोकप्रिय विधायक एवं आदिवासी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रवि ठाकुर ने किया है। उन्होंने कहा कि सोमवार सुबह उनकी हिम ऊर्जा के प्रोजेक्ट ऑफिसर के साथ काजा मुख्यालय में बैठक हुई है और इस बैठक में उन्होंने यह आदेश दिए हैं कि घाटी के 220 बीपीएल परिवारों को टीएडीपी परियोजना के तहत सोलर लाइट्स जल्द से जल्द निशुल्क वितरित किए जाएं ताकि लो वोल्टेज की कमी झेल रहे स्पीति के ग्रामीणों को कुछ राहत मिल सके।

  • हिमाचल की स्पीति घाटी में स्थापित किया जाएगा सोलर प्लांट
  • 220 परिवारों को मिलेगा लाभ
  • 500 किलोवॅाट का होगा सोलर प्लांट
  • बीपीएल परिवारों को मिलेगा लाभ

सीएम ने जल्द प्लांट स्थापित करने के दिए आदेश

विधायक ने कहा कि हाल ही में सीएम सुखविंदर सिंह ठाकुर ने स्पीति घाटी का दौरा किया है और घाटी के विभिन्न गांव में पहुंचकर खस्ताहाल बिजली व्यवस्था को खुद देखा है। विधायक रवि ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री ने इस दौरान सचिव ऊर्जा को स्पीति में बुलाकर स्पीति घाटी में विद्युत व्यवस्था को जल्द दुरुस्त करने और यहां पावर प्लांट स्थापित करने का आदेश दिया है वहीं विधायक रवि ठाकुर ने कहा है कि स्पीति घाटी में विद्युत व्यवस्था को बहाल करने के लिए वह लगातार प्रयासरत हैं और इसके लिए उन्होंने 500 किलो वाट का सोलर प्लांट जल स्थापित करने के लिए हिम ऊर्जा विभाग को आदेश दिए हैं।

घाटी के परिवारों को निशुल्क दी जाएंगी सोलर लाइटें

रवि ठाकुर ने कहा कि इस 500 किलोवाट वाले सोलर प्लांट के स्थापित होने के बाद घाटी के लोगों को विद्युत व्यवस्था की कमी से नहीं जूझना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि जो सोलर लाइटें घाटी के 220 परिवारों को बांटी जानी है। प्रति लाइट की कीमत करीब 37 हजार रुपए है जिन्हें निशुल्क ग्रामीणों को दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सोमवार को इस संबंध में हिम ऊर्जा विभाग के प्रोजेक्ट ऑफिसर पंकज शर्मा से उनकी महत्वपूर्ण बैठक भी हुई है और इस बैठक में जरूरी दिशा-निर्देश उन्हें दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि स्पीति घाटी के लोगों को जल्द ही बिजली की कमी से निजात मिलेगी।

इसे भी पढ़े- G-20 Summit: जी-20 के मेहमानों को हिमाचल की लोक संस्कृति से कराया जाएगा रूबरू

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox