होम / Una news: विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर होगी शिक्षकों की तैनाती, मांगा गया डाटा

Una news: विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर होगी शिक्षकों की तैनाती, मांगा गया डाटा

• LAST UPDATED : May 3, 2023

India news (इंडिया न्यूज़), Una news, ऊना: हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के प्राइमरी शिक्षा के अधीन आने वाले सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर शिक्षक रखने की कवायद शुरू हो गई है। इस संबंध में विद्यार्थियों और शिक्षकों का डाटा मांगा जा रहा है। इससे विद्यार्थियों संख्या वाले स्कूलों को फायदा होगा। इसी मुद्दे को लेकर प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक देवेंद्र चंदेल ने मंगलवार को बैठक की, जिसमें बीईईओ समेत कई लोग मौजूद थे।

अभिभावक बच्चों को दूसरे स्कूलों में कर रहे शिफ्ट

हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में कई स्कूल ऐसे हैं जहां पर प्रारंभिक कक्षाओं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की काफी संख्या है लेकिन यहां पर पर्याप्त शिक्षक नहीं हैं। जिसके चलते अभिभावक अपने बच्चों को दूसरे स्कूलों में शिफ्ट कर रहे हैं। इसी के साथ स्कूल प्रबंधन के सामने भी दिक्कत आ रही है। जबकि, कुछ जगहों में विद्यार्थियों की संख्या कम है फिर भी वहां पर शिक्षकों का अनुपात अधिक है। विद्यार्थी और शिक्षक अनुपात को बनाए रखने के लिए युक्तिकरण की प्रकिया को अपनाया जा रहा है।

इसी सप्ताह तक डाटा एकत्र करने का लक्ष्य

शिक्षा विभाग के खंड स्तर पर खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी (बीईईओ) समेत स्कूलों को डाटा इकाट्ठा करने को कहा गया है। प्रारंभिक शिक्षा विभाग के लिए ही युक्तिकरण का मसौदा तैयार किया जाएगा। उसके बाद इसे बीईईओ व संबंधित कर्मचारी की मौजूदगी में विदेशक के सामने पेश किया जाएगा। निदेशक की मुहर लगने के बाद युक्तिकरण के आदेश को जारी किया जाएगा। इसी सप्ताह तक डाटा को एकत्र कर का लक्ष्य रखा गया है और अगले सप्ताह इसको निदेशक के पास रखा जाएगा।
SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox