होम / Himachal Tour: हिमाचल की वादियों में घूमना आसान नहीं! जाने से पहले इन बातों का रखें ख्याल

Himachal Tour: हिमाचल की वादियों में घूमना आसान नहीं! जाने से पहले इन बातों का रखें ख्याल

• LAST UPDATED : July 12, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज़),Himachal Tour: हिमाचल प्रदेश की खूबसूरती मानसून में और भी निखर जाती है। हरियाली और पहाड़ियों की ताजगी मन मोह लेती है। लेकिन इन सबका आनंद लेने के लिए जरूरी है कि आप मौसम के अनुसार तैयारी करें। बरसात का मौसम जून से सितंबर तक रहता है।

इन चुनौतियों का करना पड़ता है सामना

मानसून के दौरान हिमाचल प्रदेश की यात्रा करना एक रोमांचक और खूबसूरत अनुभव हो सकता है। हालाँकि, इस मौसम में यात्रा करने के लिए भारी बारिश और भूस्खलन जैसी चुनौतियों के कारण विशेष तैयारी की आवश्यकता होती है। सुरक्षा और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए, यहाँ कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं जो आपकी मानसून यात्रा को सुरक्षित और सुखद बना देंगे।

ये हैं जरूरी टिप्स

  1. बारिश के मौसम में यात्रा करते समय वॉटरप्रूफ जैकेट और मजबूत जूते साथ रखें। यह न केवल आपको बारिश से बचाएंगे बल्कि ट्रैकिंग के दौरान फिसलन भरी जगहों पर भी सहूलियत देंगे।
  2. यात्रा से पहले और यात्रा के दौरान मौसम की जानकारी लेते रहें। हिमाचल प्रदेश में अचानक मौसम बदल सकता है, इसलिए मौसम विभाग की वेबसाइट या एप्स का इस्तेमाल करें।
  3. बारिश के दौरान सड़कें फिसलन भरी हो सकती हैं। गाड़ी चलाते समय सावधान रहें और अपनी गति कम रखें। पहाड़ी इलाकों में सड़कों की स्थिति का अनुमान लगाना मुश्किल होता है।
  4. यात्रा के दौरान फर्स्ट ऐड किट अवश्य रखें। बारिश के कारण बीमारियाँ फैलने का खतरा रहता है, इसलिए बुखार, सर्दी और अन्य सामान्य बीमारियों की दवाएँ अपने साथ रखें।
  5. किसी भी नई जगह की यात्रा करते समय वहां के स्थानीय लोगों से जानकारी लेना फायदेमंद होता है। वे आपको सही मार्गदर्शन और सुरक्षित रास्तों की जानकारी दे सकते हैं।
  6. बारिश के दौरान अपने ठहरने की जगह का चयन सावधानी से करें। बाढ़ या भूस्खलन जैसी आपदाओं से बचने के लिए ऊंचाई वाले इलाकों में रहें। अच्छे होटलों और रिसॉर्ट में ठहरना सुरक्षित है।
  7. बारिश के मौसम में कुछ स्थानों पर जाना सुरक्षित नहीं होता, इसलिए पहले से जानकारी प्राप्त कर लें कि कौन-कौन से स्थल खुलें हैं और वहां का मौसम कैसा है।

ये भी पढ़ें: 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox