होम / Himachal Tourist places: अगर गर्मियों में आप भी घूमने की कर रहे है तैयारी तो, मनाली की इन हिडेन डेस्टिनेशन का जरूर करें दीदार

Himachal Tourist places: अगर गर्मियों में आप भी घूमने की कर रहे है तैयारी तो, मनाली की इन हिडेन डेस्टिनेशन का जरूर करें दीदार

• LAST UPDATED : April 25, 2023

Indai News(इंडिया न्यूज़) Himachal Tourist places: वेकेशन के समय के में तेज गर्मी से पूरा वेकेशन कैसे निकल रह गया है पता ही नहीं चल पाता है। ऐसे में लोग चहाते है कि वो अपने वेकेशन के समय को वहा गुजारे जहां उन्हें मौसम की गर्मी से निजात के साथ शांति मिली। ऐसे में लोग हमेशा पहाड़ी इलाकों का रुख करते है। जहां मौसम में ठड़क में साथ प्रकृतिक सौदर्य मिलता है। इसी पहड़ी क्षेत्रों में मनाली एक ऐसी जगह है, जहां जाना लोग हमेशा पसंद करते है। आज हम आपको मनाली की ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे है। जिन्हें शायद आपने अब तक नहीं देखा होगा।

सजला
मनाली से कुल 28 किलोमीटर दूर सजला भी एक बेहद खूबसूरत जगह है। यहां लोग विष्‍णु मंदिर और वॉटरफॉल देखने के लिए आते हैं। खूबसूरत नजारों से भरी इस जगह पर आप ट्रेकिंग का भी मजा उठा सकते हैं। यहां पहुंचते समय आपको रास्ते में घने जंगलों का दीदार करने को भी मिलेगा।

खीरगंगा
पार्वती घाटी में स्थित खीरगंगा अपने हॉट वाटर स्प्रिंग यानी गर्मी पानी के कुंड के लिए काफी जाना जाता है। मनाली से महज 95 किलोमीटर दूर मौजूद इस जगह पर जाने के लिए आपको 11 किलोमीटर का पैदल सफर भी तय करना पड़ सकता है। हालांकि, लंबे सफर के बाद यहां पहुंचते ही पहाड़ और खूबसूरत वादियां आपकी सारी थकान दूर कर देंगी।

मलाणा
मनाली से कुछ किलोमीटर की दूरी पर मौजूद यह खूबसूरत गांव पार्वती घाटी में बसा हुआ है। अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं और पहाड़ों पर सुकून के पल बिताना चाहते हैं, तो यह जगह आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट होगी। आप यहां की प्राकृतिक सुंदरता का नजारा देखने के साथ ही ट्रैकिंग का मजा भी उठा सकते हैं। यहां आपको धरती पर ही स्वर्ग का अहसास होगा।

हमता
खूबसूरत शहर मनाली से 12 किलोमीटर दूर हमता एक छोटा सा गांव हैं, जिसे मैप की मदद से ढूंढना काफी मुश्किल है। बेहद खूबसूरत इस जगह पर मौजूद घाटी पर बने हुए लकड़ी के घर आपका दिल जीत लेंगे। साथ ही यहां की हरियाली आपके मन को शांति का अहसास कराएगी। इस जगह को हामता पास ट्रेक के नाम से भी जाना जाता है।

अर्जुन गुफा
मनाली से मात्र 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित अर्जुन गुफा पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय टूरिस्ट लोकेशन है। व्यास नदी के पास मौजूद इस गुफा का नाम महाभारत के पात्र अर्जुन से जुड़ा हुआ है। खास बात यह है कि मनाली से बेहद पास होने की वजह से आप यहां बेहद आसानी से पहुंच सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Tourist places: घूमने के लिए हिमाचल प्रदेश की मशहूर जगहें

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox