होम / Himachal weather: हिमाचल में बारिश और बर्फबारी से 104 सड़कें ब्लॉक , जानिए कब तक खराब रहेगा मौसम

Himachal weather: हिमाचल में बारिश और बर्फबारी से 104 सड़कें ब्लॉक , जानिए कब तक खराब रहेगा मौसम

• LAST UPDATED : April 21, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal weather: हिमाचल प्रदेश में शनिवार, 20 अप्रैल को भारी बर्फबारी और बारिश के कारण 104 सड़कें और तीन राष्ट्रीय राजमार्ग पर आवाजाही बंद हो गए हैं। जारी आंकड़ों के अनुसार, लाहौल और स्पीति में 99 सड़कें बंद हो गई है, कुल्लू में तीन, चंबा और कांगड़ा में एक-एक सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं। हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने आगे कहा, कांगड़ा में बारिश के कारण एक पुल बह गया है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया, “नए पुल का निर्माण इस महीने तक होने की संभावना है।”

प्रदेश में येलो अलर्ट जारी

इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में 22 और 23 अप्रैल को अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ आंधी का येलो अलर्ट जारी किया है। येलो अलर्ट कई दिनों तक गंभीर रूप से खराब मौसम का संकेत देता है। इससे यह भी पता चलता है कि मौसम और भी खराब हो सकता है, जिससे रोजमर्रा की गतिविधियों में व्यवधान आ सकता है।

इस सप्ताह की शुरुआत में जारी आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, जून से सितंबर तक मौसमी बारिश सामान्य से अधिक होने की उम्मीद है। मात्रात्मक अनुमान से संकेत मिलता है कि यह लंबी अवधि के औसत (एलपीए) के 106 प्रतिशत तक पहुंच सकती है। 1971-2020 की अवधि के लिए एलपीए 87 सेमी है।

Also Read- Himachal: प्यार के चक्कर में प्रेमी ने प्रेमिका पर किया धारदार हथियार से हमला, लड़की नाजुक हालत में अस्पताल में भर्ती

एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, आईएमडी ने कहा कि पिछले तीन महीनों (जनवरी से मार्च 2024) के दौरान उत्तरी गोलार्ध में बर्फ का आवरण सामान्य से नीचे रहा है। बर्फ के आवरण की सीमा में बदलाव यह बताता है कि आने वाले मानसून सीज़न सहित मौसम के पैटर्न को प्रभावित कर सकता है।

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox