होम / Himachal Weather: हिमाचल में मौसम ने बदली करवट; रोहतांग, चंबा जैसी ऊंची चोटियों पर बर्फबारी शुरू

Himachal Weather: हिमाचल में मौसम ने बदली करवट; रोहतांग, चंबा जैसी ऊंची चोटियों पर बर्फबारी शुरू

• LAST UPDATED : October 10, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Himachal Weather: हिमाचल प्रदेश में लाहौल समेत ऊंची चोटियों पर बर्फबारी शुरू हुई है। इसके सिवाय राजधानी शिमला में रात को हल्की बारिश हुई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला द्वारा आज भी कई स्थानों पर बारिश की आशंका जताई जा रही है। परंतु ऊंची चोटियों पर बर्फबारी की संभावना हैं। इसके बाद 14-15 अक्तूबर को भी पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से राज्य के कई भागों में बरसात तथा बर्फबारी हो सकती है। चंबा जिले में सोमवार मध्यरात्रि मौसम द्वारा करवट बदली गई। मौसम के करवट बदलते ही कबायली क्षेत्र भरमौर-पांगी की ऊपरी चोटियों समेत बैरागढ़-किलाड़ वाया साच पास मार्ग पर 10 से 12 इंच तक ताजा बर्फबारी हुई है। वहीं, जिले के निचले क्षेत्रों में बरसात के बाद ठंड में इजाफा हुआ है। धौलाधार की पहाड़ियों पर भी हल्का हिमपात देखने को मिला।

ठंड में आया इजाफा

ठंड से बचने के लिए लोगों ने गर्म कपड़े पहन कर ही घरों से निकलना शुरू कर दिया है। कुल मिलाकर जिले में हल्की बारिश और बर्फबारी से ठंड में काफी इजाफा हुआ है। बताते चलें कि बैरागढ़-किलाड़ वाया साच पास मार्ग पर हुई बर्फबारी के चलते वाहनों की आवाजाही पर ब्रेक लग गई है।  जिस कारण अब पांगी से चंबा के लिए आने वाले पांगीवासियों को जेएंडके, पंजाब समेत हिमाचल की सरहदों को पार कर चंबा पहुंचाना पड़ेगा। इससे लोगों जहां अतिरिक्त किराया देना होगा, वही उन्हें लंबा सफर तय करना होगा।

20 सेंटीमीटर तक ताजा बर्फ

 मनाली-लेह मार्ग पर भी अब मौसम बदलने लगा है। सोमवार रात को हुई ताजा बर्फबारी से सामरिक महत्व का मनाली-लेह मार्ग यातायात के लिए बंद हो गया है। दोनों तरफ करीब 100 से अधिक वाहन फंस गए हैं। मनाली से लेह जाने वाले सभी वाहनों को दारचा में और लेह से आने वाले वाहनों को सरचू में रोका गया है। मनाली-लेह मार्ग के जिंगजिंगबार और बारालाचा में 20 सेंटीमीटर ताजा बर्फबारी हुई है। वहीं,जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति के रिहायशी इलाकों में भी बर्फ के फाहे गिरे हैं। रोहतांग पास, सेवन सिस्टर पीक, हनुमान टिब्बा सहित सीबी रेंज की पहाड़ियों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है।
वहीं, किन्नौर जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी ताजा बर्फबारी हुई है। बर्फबारी के कारण शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है। बर्फबारी से जिले में सेब सीजन भी प्रभावित हो सकता है।

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox