होम / Himachal news: प्रदेश के न्यायालयों में लगेगी दूसरी लोक अदालत, कई मामलों का होगा निपटारा

Himachal news: प्रदेश के न्यायालयों में लगेगी दूसरी लोक अदालत, कई मामलों का होगा निपटारा

• LAST UPDATED : March 10, 2023

 

इंडिया न्यूज़, हिमाचल प्रदेश: हिमाचल प्रदेश के न्यायालयों में लोक अदालत लगाने की तैयारी हो रही है। जिसके लिए प्रदेश के सभी न्यायालयों में 11 मार्च को दूसरी लोक अदालत लगाई जानी है। लोक अदालत के आयोजन को लेकर विभाग की तरफ से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके लिए प्रदेश के करीब दो लाख लोगों को उनके मोबाइल पर पेंडिंग चालान के लिए मैसेज भेजे जा रहे हैं। इस बार पहली ऑनलाइन लोक अदालत से अधिक मामलों को निपटाने की लक्ष्य रखा गया है। राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव प्रेम लाल रांटा ने बताया कि दूसरी लोक अदालत के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

  • हिमाचल प्रदेश के न्यायालयों में लगने जा रही है दूसरी लोक अदालत
  • विभाग की तरफ से पूरी हुई तैयारी
  • 11 मार्च को लगेगी दूसरी लोक अदालत
  • 27 नवंबर 2022 को आयोजित हुई थी दूसरी लोक अदालत

इस दिन आयोजित हुई थी पहली लोक अदालत

प्रदेश में पहली लोक अदालत का आयोजन 27 नवंबर 2022 को किया गया था। इस ऑनलाइन लोक अदालत में 50 हजार 175 मामलों को आपसी सहमति से निपटाया गया था। इसमें 84 करोड़ 87 लाख 17 हजार रुपए की राशि में शामिल मामलों को आपसी सहमति के जरिए निपटाया गया था। ऑनलाइन लोक अदालत में ज्यादा से ज्यादा मामलों को निपटाने के लिए हिमाचल प्रदेश पुलिस ट्रैफिक टूरिस्ट और रेसवे विभाग का सहारा लिया जा रहा है। विभाग चालान भरने के लिए लोगों के फोन में मैसेज भेज रहा है।

2022 में लोगों से वसूला गया था 35 करोड़ का जुर्माना

बीते साल 2022 में मोटर व्हीकल एक्ट के तहत किए गए चालान से जुर्माने के रूप में करीब 35 करोड़ रुपए वसूले गए थे। इसके अलावा 27 नवंबर 2022 को हुए लोक अदालत में 50 हजार 175 मामलों का निपटारा किया गया था। प्राधिकरण ने लोगों को ऑनलाइन अदालत का फायदा लेते हुए चालान का भुगतान करने की अपील की है। इससे लोगों का काम भी आसानी से हो सकेगा और प्राधिकरण पर बोझ भी कम होगा।

इसे भी पढ़े- Himachal news: हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों के हुड़दंग करने पर हाईकोर्ट हुआ सख्त, प्रदेश सरकार को किया तलब

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox