Sunday, June 16, 2024
Homeहिमाचल प्रदेशHIMCARE Scheme: हिमकेयर योजना में नए बदलाव, अब लाखों परिवारों को होगा...

HIMCARE Scheme: हिमकेयर योजना में नए बदलाव, अब लाखों परिवारों को होगा फायदा!

HIMCARE Scheme: हिमाचल प्रदेश के करीब 8.43 लाख हिमकेयर कार्ड धारक परिवारों के लिए एक बड़ी राहत की खबर है।

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज), HIMCARE Scheme: हिमाचल प्रदेश के करीब 8.43 लाख हिमकेयर कार्ड धारक परिवारों के लिए एक बड़ी राहत की खबर है। अब वे हिमकेयर योजना के तहत अपने कार्ड का नवीनीकरण जब चाहें करवा सकेंगे। इससे पहले, कार्ड धारकों को सालाना 31 मार्च तक ही नवीनीकरण करवाने की अनुमति थी।

शुक्रवार शाम से शुरू होगी प्रक्रिया

हिमकेयर की वेबसाइट पर शुक्रवार शाम से नवीनीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है। चुनाव आयोग के आदेश के बाद नए कार्ड बनाने और नवीनीकरण पर रोक लगी थी, जिससे लाखों लाभार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। अब केवल नए कार्ड बनाने पर ही प्रतिबंध बरकरार है।

ये सुविधा मिलेगी (HIMCARE Scheme)

हिमकेयर योजना के तहत प्रत्येक परिवार को तीन वर्ष की अवधि के लिए 5 लाख रुपये तक का कैशलेस मेडिकल उपचार का लाभ मिलता है। योजना में एक बार शामिल होने के बाद, परिवार को हर साल नवीनीकरण शुल्क नहीं देना पड़ता है।
राज्य सरकार ने नए कार्ड जारी पर रोक लगाई थी
हिमाचल के स्वास्थ्य मंत्री विक्रम सिंह ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशों के बाद, राज्य सरकार ने नए कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी थी, लेकिन मौजूदा कार्ड धारकों को नवीनीकरण की सुविधा जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि इससे लाखों परिवारों को राहत मिलेगी।
जरूरी जांच निःशुल्क
हिमकेयर योजना के तहत, मेडिकल कॉलेजों में सीटी स्कैन, एमआरआई और अन्य जरूरी जांच भी निःशुल्क की जाती हैं। योजना में आरोग्य सेतु स्वास्थ्य बीमा योजना भी शामिल है, जिसके तहत अस्पताल में भर्ती होने पर भी बीमा कवर मिलता है। राज्य सरकार का लक्ष्य है कि किसी भी परिवार को स्वास्थ्य सेवाओं के लिए आर्थिक बोझ न उठाना पड़े।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular