होम / Home Remedies for Cough: अगर खांसी से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home Remedies for Cough: अगर खांसी से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

• LAST UPDATED : March 28, 2023

Home Remedies for Cough: मौसम में अचानक बदलाव के बाद लोगों में जुकाम और खांसी की  समस्या एक साधारण बात हो जाती है। हमारे शरीर में जुकाम की समस्या तो कुछ समय बाद चली जाती है, लेकिन उसके साथ की खांसी की समस्या हमारा पीछा महीनों तक नहीं छोड़ती है। इस समस्या से छुटकार पाने के लिए हम तमाम तरीके की बाजार से दवाइयां और सीरप का को लेते है और उनका इस्तेमाल करते है। मगर ये समस्या आसानी से हमारा पीछा नहीं छोड़ती है। वहीं अगर आप इस तरह की समस्या से परेशान है तो आप कुछ घरेलु नुक्सों का प्रयोग करके इस खांसी की समस्या से निजात प्राप्त कर सकते है। हम आप बताएगें की आप किन-किन उपायों का इस्तमाल करके कैसे इस समस्या से छुटकारा पा सकते है।

हल्दी खांसी के लिए है रामबाण

हल्दी में कई तरह के गुण मौजूद होते है। इसके गुणों के बारे में हमारे बड़े-बुजुर्ग सदियों से बताते रहे हैं। हल्दी सूखी खांसी के लिए एक बेहतरीन घरेली उपाय है। आप खांसी में हल्दी को एक कप पानी में एक चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाकर उबाल ले। अब इस मिश्रण में एक चम्मच शहद मिला लें और जब तक खांसी रहे, तब तक नियमित तौर पर सेवन करें।

अदरक का उपयोग खांसी से देगा राहत

खांसी के सबसे लोकप्रिय घरेलू और प्राकृतिक इलाजों में से एक अदरक भी है। खांसी से निजात पाने के लिए अदरक को पतले-पतले स्लाइस के रूप में काटें और पीस लें। एक कप पानी में अदरक के इस पेस्ट को उबाल लें। इस मिश्रण को दिन में तीन से चार बार पीने से खांसी में राहत मिलेगी।

खांसी में लहसुन का सेवन रहेगा आपके लिए अच्छा

वैसे तो साधारण तरह से लहसुन खाना खांसी में बहुत राहत दे  सकता है। लेकिन आप इसमे औऱ भी कई चीजों को डालकर इसे और बहतर बना सकते है। लहसुन से खांसी भगाने के लिए एक कप पानी में तीन-चार लहसुन की कलियां उबाल लें और उसमें एक चम्मच अजवायन भी मिला लें। अब इस मिश्रण में कुछ शहद मिलाकर इसका सेवन करें। इस मिश्रण के सेवन से खांसी के साथ श्वास संबंधी अन्य समस्याओं के लक्षणों में भी राहत मिलती है।

गर्म दूध में शहद मिलाकर पिएं

गर्म दुध के साथ शहद का सेवन कई तरह की समस्याओं से आपको बजाता है। ये खासी के लिए भी बहुत उपयोगी है। गर्म दुध के साथ शहद का  सेवन आपकी सूखी खांसी को जल्द सही करना का अच्छा नुस्खा है। खांसी से निजात पाने के लिए अगर सोने से पहले इस उपाय को करेंगे तो और भी जल्द आराम मिलेगा।

ये भी पढ़े- Health Tips: ज्यादा प्रोटीन का सेवन आपके लिए हो सकता है खतरनाक, ये होते है साइड इफेक्ट्स ज्यादा प्रोटीन

SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox