होम / HP Child Development: CM सुखू की घोषणा, बच्चों के विकास के लिए नई योजना की शुरुआत

HP Child Development: CM सुखू की घोषणा, बच्चों के विकास के लिए नई योजना की शुरुआत

• LAST UPDATED : June 28, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), HP Child Development: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखू ने राज्य में शिक्षा क्षेत्र में एक बड़ी पहल की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जल्द ही ‘हिमाचल प्रदेश प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा ट्यूटर योजना’ शुरू करने जा रही है। यह योजना 3 से 6 वर्ष के बच्चों केजीवन के शुरूआती सालों के विकास पर केंद्रित होगी।

बच्चों के शुरूआती सालों का महत्त्व

इस योजना के तहत, राज्य के सभी 6,297 सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा (ईसीसीई) ट्यूटर नियुक्त किए जाएंगे। यह कदम राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप है, जो व्यापक प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा पर जोर देती है।

राज्य में इतने स्कूल

मुख्यमंत्री ने बताया कि वर्तमान में राज्य में 6,297 प्री-प्राइमरी स्कूल हैं, जो लगभग 60,000 बच्चों को शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। इसके अलावा, 2,377 आंगनवाड़ी केंद्र भी प्राथमिक विद्यालयों के साथ संचालित हैं।

शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू

सुखू ने कहा कि शिक्षा विभाग चार ईसीसीई मॉडलों को लागू करेगा, जिसमें एकल आंगनवाड़ी, पूर्व-प्राथमिक विद्यालय और एकल पूर्व-प्राथमिक विद्यालय शामिल हैं। उन्होंने यह भी बताया कि शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी ताकि स्कूलों में शिक्षकों की कमी न हो।

राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल

मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि सरकार सभी विधानसभा क्षेत्रों में राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल स्थापित करेगी। यह कदम राज्य में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने और छात्रों के घर के नजदीक शिक्षा सुलभ कराने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है।

Also Read:

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox