होम / International Shivratri Fair एचपी सीएम ने मंडी में अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेले का किया शुभारंभ

International Shivratri Fair एचपी सीएम ने मंडी में अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेले का किया शुभारंभ

• LAST UPDATED : March 2, 2022

International Shivratri Fair एचपी सीएम ने मंडी में अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेले का किया शुभारंभ

  • देवी-देवताओं के नजराने में भी 33 प्रतिशत वृद्धि करने की घोषणा

इंडिया न्यूज, शिमला :

International Shivratri Fair : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज मंडी के ऐतिहासिक पड्डल मैदान से विश्वविख्यात अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेले का विधिवत शुभारंभ किया।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने मुख्य देवता राज माधोराय के प्रसिद्ध मंदिर में शीश नवाया तथा पारंपरिक शोभा यात्रा जलेब में भाग लिया जोकि श्री राज माधोराय मंदिर से आरंभ होकर पड्डल मैदान पर समाप्त हुई।

पारंपरिक वेशभूषा में सुसज्जित लोगों ने शोभायात्रा में स्थानीय देवी-देवताओं की पालकियों को उठाकर पड्डल मैदान तक पहुंचाया।

जलेब में जिले के लगभग 216 देवी-देवताओं ने भाग लिया। मुख्यमंत्री ने पगड़ी समारोह में भी भाग लिया तथा श्री माधोराय मंदिर में पूजा-अर्चना की।

बजंतरियों का मानदेय दोगुना करने का निर्णय (International Shivratri Fair)

ऐतिहासिक पड्डल मैदान में लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 के इस दौर में देवी-देवताओं के चढ़ावे में भी गिरावट आई है।

इसके दृष्टिगत राज्य सरकार ने बजंतरियों के मानदेय को दोगुना करने का निर्णय लिया है। पिछले वर्ष बजंतरियों के मानदेय पर 9.52 लाख रुपए व्यय किए गए थे, जबकि इस वर्ष इस पर 19 लाख रुपए व्यय किए जाएंगे।

देवी-देवताओं के राशन में 50% वृद्धि (International Shivratri Fair)

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने देवी-देवताओं के राशन में 50 प्रतिशत वृद्धि करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष इस पर 16.38 लाख रुपए व्यय किए गए थे, जबकि इस वर्ष 25 लाख रुपए व्यय किए जाएंगे।

देवी-देवताओं के नजराने में 33% वृद्धि (International Shivratri Fair)

मुख्यमंत्री ने देवी-देवताओं के नजराने में भी 33 प्रतिशत वृद्धि करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष नजराने और मानदेय के लिए 50 लाख रुपए प्रदान किए गए थे, जबकि इस वर्ष इस पर 75 लाख रुपए व्यय किए जाएंगे जो प्रदेश सरकार की देव संस्कृति में अटूट श्रद्धा और विश्वास को प्रदर्शित करता है।

मेले व त्यौहार समृद्ध संस्कृति के परिचायक (International Shivratri Fair)

जयराम ठाकुर ने कहा कि मेले व त्यौहार हमारी समृद्ध संस्कृति के परिचायक हैं। मंडी शिवरात्रि की पूरे देश में एक अलग पहचान है।

उन्होंने कहा कि पिछले 2 वर्षों से अधिक के समय में कोरोना महामारी के कारण मेले व त्यौहारों के आयोजन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा लेकिन अब प्रदेश में कोरोना मामलों में गिरावट आई है।

उन्होंने कहा कि यह देश के वैज्ञानिकों द्वारा उपलब्ध करवाई गई वैक्सीन के कारण ही संभव हो पाया है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गतिशील नेतृत्व में आरंभ विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को सफलतापूर्वक चलाया जा रहा है।

सरकार का 4 वर्ष का कार्यकाल पूर्ण (International Shivratri Fair)

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने लगभग 2 माह पूर्व अपने 4 वर्ष का कार्यकाल पूर्ण किया है। ऐतिहासिक पड्डल मैदान में हुए 4 साल के समारोह को प्रधानमंत्री ने अपनी गरिमामयी उपस्थिति से सुशोभित किया तथा 11,500 करोड़ रुपए की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास व उद्घाटन किए।

वरदान सिद्ध हो रही सरकारी योजनाएं (International Shivratri Fair)

मुख्यमंत्री ने कहा कि सहारा योजना, गृहिणी सुविधा योजना, मुख्यमंत्री हिमकेयर, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, शगुन योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन इत्यादि विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं प्रदेश के लाखों लोगों के लिए वरदान सिद्ध हो रही हैं।

सेवा और समर्पण की भावना से कार्य कर रही सरकार (International Shivratri Fair)

जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार सेवा और समर्पण की भावना से कार्य कर रही है और समाज के सभी वर्गों का कल्याण सुनिश्चित किया गया है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने मंडी में प्रदेश का दूसरा विश्वविद्यालय खोलने का निर्णय लिया है जिसे इसी शैक्षणिक सत्र से क्रियाशील कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मंडी में 175 करोड़ रुपए की लागत से शिवधाम की स्थापना की जा रही है और इसका कार्य युद्धस्तर पर जारी है।

शिवधाम का कार्य पूर्ण होने पर यह राज्य में आने वाले लोगों के आकर्षण का एक प्रमुख केंद्र होगा। उन्होंने कहा कि तुंगल क्षेत्र के कोटली में एसडीएम कार्यालय खोला गया है और मंडी में 35 करोड़ रुपए की लागत से आज संस्कृति सदन का लोकार्पण भी किया गया है।

उन्होंने कहा कि मंडी शहर में लोगों की सुविधा के लिए 100 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाली पार्किंग परियोजना का कार्य प्रगति पर है और इसे शीघ्र पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि शहर में 27 करोड़ रुपए के कालेज भवन का कार्य भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

प्रदर्शनी का शुभारंभ किया (International Shivratri Fair)

इसके उपरांत मुख्यमंत्री ने पड्डल मेला मैदान में विभिन्न विभागों, बोर्डों, निगमों द्वारा लगाई प्रदर्शनी का शुभारंभ किया और इसमें गहन रुचि प्रदर्शित की।

मुख्यमंत्री ने महोत्सव आयोजन समिति द्वारा अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव पर आधारित स्मारिका का भी विमोचन किया। इस अवसर पर उपायुक्त मंडी एवं अध्यक्ष अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव आयोजन समिति अरिंदम चौधरी ने मुख्यमंत्री एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया।

उन्होंने कहा कि मंडी का शिवरात्रि महोत्सव प्रदेश की सांस्कृतिक विविधता का एक अनूठा उदाहरण है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष इस महोत्सव में 216 देवी-देवताओं को आमंत्रण दिया गया है।

उन्होंने कहा कि हिमाचल की स्वर्णिम यात्रा पर आधारित प्रदर्शनी और 7 सांस्कृतिक संध्याएं इस महोत्सव का मुख्य आकर्षण होंगी।

यह रहे उपस्थित (International Shivratri Fair)

इस अवसर पर मुख्यमंत्री की पत्नी एवं रेडक्रास सोसायटी के अस्पताल कल्याण अनुभाग की अध्यक्षा डा. साधना ठाकुर, जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर, शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर, विधायक अनिल शर्मा, इंद्र सिंह गांधी, जवाहर ठाकुर, विनोद कुमार और प्रकाश राणा, पूर्व विधायक डीडी ठाकुर, मिल्कफेड के अध्यक्ष निहाल चंद शर्मा, वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष मोहम्मद राजबली, ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर, जिला भाजपा अध्यक्ष रणवीर सिंह, अध्यक्ष राज्य पर्यटन विकास बोर्ड रश्मिधर सूद, बाल कल्याण परिषद की महासचिव पायल वैद्य, मंडी नगर निगम की महापौर दीपाली जसवाल, जिला परिषद अध्यक्ष पाल वर्मा, पुलिस अधीक्षक मंडी शालिनी अग्निहोत्री, लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता अजय गुप्ता भी उपस्थित थे। International Shivratri Fair

Read More : Kardar Union Meeting मंदिरों के नाम भूमि हस्तांतरित करने पर विचार करेगी एचपी सरकार

Read More : Bhanupali-Bilaspur-Beri Rail Line भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेललाइन का 75% भारत सरकार तथा 25% एचपी सरकार करेगी वहन

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox