होम / HP First Rope Way मुख्यमंत्री ने माता बगलामुखी मंदिर के लिए बनने वाले रोप-वे की आधारशिला रखी

HP First Rope Way मुख्यमंत्री ने माता बगलामुखी मंदिर के लिए बनने वाले रोप-वे की आधारशिला रखी

• LAST UPDATED : February 6, 2022

HP First Rope Way मुख्यमंत्री ने माता बगलामुखी मंदिर के लिए बनने वाले रोप-वे की आधारशिला रखी

  • परियोजना के निर्माण पर व्यय होंगे 50 करोड़ रुपए

इंडिया न्यूज, शिमला :

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज मंडी जिले में माता बगलामुखी मंदिर के लिए बनने वाले 800 मीटर लंबे बगलामुखी रोप-वे की आधारशिला रखी।

यह रोप-वे राज्य का पहला रोप-वे है जिसका निर्माण ग्रामीण क्षेत्रों को रोप-वे से जोड़ने के लिए भारत सरकार द्वारा स्वीकृति मिलने के बाद नाबार्ड के वित्त पोषण से किया जा रहा है।

1 वर्ष के भीतर होगा निर्माण (HP First Rope Way)

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बाखली में लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस रोप-वे का निर्माण 50 करोड़ की लागत से 1 वर्ष के भीतर किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस रोप-वे का निर्माण मै. डोपेलमायर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और बेकम इंफ्रा लिमिटेड द्वारा एरियल ट्राम वे-तकनीक और इंजीनियरिंग के सीईएन मानकों और निर्माण आधार पर किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस रोप-वे के एक हिस्से का निर्माण द्रंग विधानसभा क्षेत्र और दूसरे हिस्से का निर्माण सिराज विधानसभा क्षेत्र में किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पीपीपी आधार पर रोप-वे परियोजनाओं के लिए केंद्र व राज्य सरकार में 90:10 के अनुपात की लागत वहन करने के लिए उच्चतर वीजीएफ प्राप्त करने का मामला केंद्र सरकार के समक्ष उठाया गया है।

वित्त पोषण के लिए 4 रोप-वे (HP First Rope Way)

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने केंद्र को वित्त पोषण के लिए 4 रोप-वे भी नेशनल हाइवे लाजिस्टिक मेनेजमेंट लिमिटेड को भेजे हैं।

उन्होंने कहा कि इनमें से चम्बा जिले के भरमौर से भरमाणी माता मंदिर तक 120 करोड़ की लागत से बनने वाले रोप-वे की डीपीआर तैयार कर ली गई है।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा कांगड़ा जिले में 605 करोड़ की लागत से बनने वाला पालमपुर-थातरी-चैगान, जिला कुल्लू में 200 करोड़ की लागत से बनने वाला बिजली महादेव और जिला सिरमौर के शिरगुल महादेव मंदिर से चूड़धार तक रोप-वे शामिल हैं।

कांग्रेस नेता कर रहे गुमराह (HP First Rope Way)

जय राम ठाकुर ने कहा कि द्रंग क्षेत्र के कांग्रेस नेता विकास के मामले में द्रंग के लोगों को गुमराह कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि कौल सिंह को वर्तमान सरकार द्वारा पिछले 4 वर्षों के दौरान किए गए रिकार्ड विकास कार्यों को लेकर भय हो गया है।

उन्होंने कहा कि पर्यटकों और स्थानीय लोगों की सुविधा के लिए बाखली में बनने वाले इको पार्क के कार्य को आगामी माह तक पूर्ण कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि 150 करोड़ रुपए की शिवधाम परियोजना का पहले चरण का कार्य तेजी से चल रहा है जोकि पूरा होने पर पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा। उन्होंने कहा कि बाखली स्थित नेचर पार्क को दूसरे चरण में रोप-वे से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा।

नई राहें-नई मंजिलें योजना (HP First Rope Way)

मुख्यमंत्री ने कहा कि नई राहें-नई मंजिलें योजना के अंतर्गत नए पर्यटन स्थलों का विकास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लारजी, पौंग डैम और कोल डैम को जलक्रीड़ा गंतव्य, बीड़ बिलिंग को साहसिक खेल गंतव्य और चांसल को शीतकालीन खेल गंतव्य के रूप में विकसित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इसी प्रकार जिला मंडी के जंजैहली क्षेत्र को इको-पर्यटन गंतव्य के रूप में विकसित किया जा रहा है।

इंडस्ट्रियल इस्टेट पंडोह प्रथम चरण का भूमि पूजन (HP First Rope Way)

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने मंडी जिले के पंडोह में इंडस्ट्रियल इस्टेट पंडोह प्रथम चरण का भूमि पूजन भी किया। उन्होंने कहा कि यहां लगभग 30-35 शैड बनाए जाएंगे जिसमें मुख्य रूप से हथकरघा और फैशन डिजाइन को प्राथमिकता दी जाएगी।

हिमाचल प्रदेश को औद्योगिक हब बनाने का प्रयास (HP First Rope Way)

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार हिमाचल प्रदेश को देश का औद्योगिक हब बनाने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2019 में धर्मशाला में ग्लोबल इन्वेस्टर मीट का आयोजन किया गया था जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाग लिया था।

उन्होंने कहा कि हाल ही में प्रधानमंत्री की उपस्थिति में मंडी में दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित किया गया जिसमें 28,197 करोड़ रुपए के 287 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए।

मेडिकल डिवाइस पार्क को मंजूरी (HP First Rope Way)

जय राम ठाकुर ने कहा कि भारत सरकार ने नालागढ़ में बनने वाले लगभग 150 करोड़ की लागत के पहले मेडिकल डिवाइस पार्क को मंजूरी दी है।

उन्होंने कहा कि इस पार्क के लिए भारत सरकार की ओर से 100 करोड़ रुपए का अनुदान उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसमें लगभग 500 करोड़ का अनुमानित पूंजी निवेश होगा और लगभग 10 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने की घोषणाएं (HP First Rope Way)

मुख्यमंत्री ने बांदल में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सराची में आयुर्वेदिक औषधालय, बाखली में स्वास्थ्य उप-केंद्र, तांदी में नया पटवार सर्कल, फंगैण में वन निरीक्षण कुटीर और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शामलीधार के नए भवन निर्माण की घोषणा की।

उन्होंने राजकीय प्राथमिक पाठशाला बाड़ी कोचरा को राजकीय माध्यमिक पाठशाला, राजकीय प्राथमिक पाठशाला कांडीटिली को राजकीय माध्यमिक पाठशाला, राजकीय माध्यमिक पाठशाला कलणी को राजकीय उच्च पाठशाला, समपूर और दारल में प्राथमिक पाठशाला खोलने, राजकीय प्राथमिक पाठशाला मझाण को राजकीय माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की। उन्होंने प्राथमिक पाठशाला बाखली में 2 अतिरिक्त कमरों का निर्माण करने की भी घोषणा की।

लता मंगेशकर को किया याद (HP First Rope Way)

इस अवसर पर भारत रत्न लता मंगेशकर की स्मृति में 2 मिनट का मौन भी रखा गया जिनका रविवार को मुंबई में निधन हो गया।

माध्यमिक विद्यालय परिसर का दौरा (HP First Rope Way)

मुख्यमंत्री ने तवारफी में सीसीटीवी निगरानी के अंतर्गत लाए गए राज्य के पहले माध्यमिक विद्यालय परिसर का दौरा किया और विद्यालय परिसर में पौधरोपण भी किया।

द्रंग के विधायक जवाहर ठाकुर ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और वर्ष 2022 के विधानसभा चुनावों में एक बार फिर से राज्य में भाजपा की सरकार और जय राम ठाकुर को पुन: राज्य का मुख्यमंत्री बनाने के लिए लोगों से अपना पूरा समर्थन देने का आग्रह किया।

तांदी पंचायत की प्रधान अमरावती देवी ने अपनी पंचायत में मुख्यमंत्री का स्वागत किया और क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों को मुख्यमंत्री के समक्ष रखा।

यह रहे उपस्थित (HP First Rope Way)

इस अवसर पर मुख्यमंत्री की पत्नी और राज्य अस्पताल कल्याण समिति की अध्यक्षा डा. साधना ठाकुर, मिल्कफेड के अध्यक्ष निहाल शर्मा, वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष मोहम्मद राजबली, जिला परिषद के अध्यक्ष पाल वर्मा, बाल कल्याण परिषद की महासचिव पायल वैद्य, सिराज भाजपा मंडलाध्यक्ष भागीरथ शर्मा, प्रधान सचिव परिवहन आरडी नजीम, निदेशक रोप-वे निगम अजय शर्मा, सीईओ मै. डोपेलमायर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड एंड बेकम इंफ्रा लिमिटेड प्रफुल चौधरी और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। HP First Rope Way

Read More : Earthquake किन्नौर में 4.1 तीव्रता का भूकंप

Read More : Gardening Rejuvenation एचपी शिवा परियोजना से बागवानी का हो रहा कायाकल्प

Connect with us : Twitter | Facebook | Youtube

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox