होम / HP Government: हिमाचल सरकार का निर्णय, SGNL को नहीं देंगे 780MW जंगी थोपन पोवारी जलविद्युत की परियोजना

HP Government: हिमाचल सरकार का निर्णय, SGNL को नहीं देंगे 780MW जंगी थोपन पोवारी जलविद्युत की परियोजना

• LAST UPDATED : November 19, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), HP Government: सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम-एसजेवीएन को एक बड़ा झटका देते हुए, हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने शनिवार को एसजेवीएन के पक्ष में किए गए 780 मेगावाट जंगी थोपन पोवारी हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजना के आवंटन को रद्द करने का फैसला किया, क्योंकि कंपनी कार्यान्वयन में प्रगति हासिल करने में विफल रही है। निर्धारित समय अवधि के भीतर परियोजना। कैबिनेट ने बेतरतीब निर्माण गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए शिमला, चौपाल और कुल्लू के और अधिक क्षेत्रों को योजना क्षेत्र के तहत लाने की भी मंजूरी दे दी।

780 मेगावाट क्षमता वाली जंगी थोपन पोवारी जलविद्युत परियोजना किन्नौर जिले में सतलुज नदी पर स्थित है और इसे 24 नवंबर, 2018 को राज्य सरकार द्वारा एसजेवीएनएल को आवंटित किया गया था और इसके लिए 25 सितंबर, 2019 को एसजेवीएनएल और राज्य सरकार के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे। भारत सरकार द्वारा 20 मई, 2021 को निर्माण पूर्व गतिविधियों के लिए 93.24 करोड़ रुपये की निवेश स्वीकृति प्रदान की गई। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें राज्यपाल को राज्य का शीतकालीन सत्र बुलाने की सिफारिश करने का निर्णय लिया गया। 19 से 23 दिसंबर तक धर्मशाला के तपोवन में सभा।

कैबिनेट ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 से राज्य के सभी स्कूलों में कक्षा-1 में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों के लिए छह वर्ष से अधिक आयु मानदंड अपनाने को भी मंजूरी दे दी। राज्य के आपदा प्रभावित परिवारों को ग्रामीण क्षेत्रों में 5000 रुपये तथा शहरी क्षेत्रों में 10000 रुपये मासिक किराया देने की पूर्वव्यापी स्वीकृति दी गई।

राज्य में कार्यरत सहकारी समितियों को सशक्त बनाने के लिए हिमाचल प्रदेश सहकारी समितियां नियम, 1971 में संशोधन करने को भी मंजूरी दी गई। इसके अलावा, राज्य के मंदिरों में पड़े सोने और चांदी का इष्टतम उपयोग करने के लिए हिमाचल प्रदेश हिंदू सार्वजनिक धार्मिक संस्थान और धर्मार्थ बंदोबस्ती नियम, 1984 के नियमों में संशोधन करने का निर्णय लिया गया। कैबिनेट ने जल शक्ति विभाग में 4500 पैरा-कर्मचारियों की नियुक्ति करने, राज्य कर और उत्पाद शुल्क विभाग में उत्पाद शुल्क और कराधान निरीक्षकों के 25 पद और बागवानी विभाग में बागवानी विकास अधिकारियों के 10 पद भरने का भी निर्णय लिया।

ये भी पढ़े- Panchayat Funds Misuse: पंचायत फंड का हुआ दुरुपयोग,12.5 करोड़ रुपए की वसूली का आया नोटिस

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox