होम / Russia-Ukraine War यूक्रेन में फंसे विद्यार्थियों की सकुशल वापसी के लिए एचपी सरकार प्रयासरत: मुख्यमंत्री

Russia-Ukraine War यूक्रेन में फंसे विद्यार्थियों की सकुशल वापसी के लिए एचपी सरकार प्रयासरत: मुख्यमंत्री

• LAST UPDATED : February 28, 2022

Russia-Ukraine War यूक्रेन में फंसे विद्यार्थियों की सकुशल वापसी के लिए एचपी सरकार प्रयासरत: मुख्यमंत्री

इंडिया न्यूज, शिमला :

Russia-Ukraine War : यूक्रेन में फंसे विद्यार्थियों की सकुशल स्वदेश वापसी के लिए राज्य सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है।

यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार को शिमला से रूस-यूक्रेन संघर्ष के कारण यूक्रेन में फंसे विद्यार्थियों और उनके माता-पिता तथा यूक्रेन से भारत लौटे विद्यार्थियों के साथ वर्चुअल माध्यम से बातचीत करते हुए कही।

मुख्यमंत्री ने यूक्रेन में फंसे विद्यार्थियों को यूक्रेन में भारतीय दूतावास के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने का परामर्श दिया।

उन्होंने कहा कि छात्र दूतावास के अधिकारियों और अपने-अपने संस्थानों के प्रबंधन से परामर्श के उपरांत ही स्थान छोड़ें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विद्यार्थियों की सुरक्षा को लेकर चिंतित है और उनकी सकुशल वापसी के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है।

जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार विद्यार्थियों की सुरक्षित वापसी के लिए भारत सरकार से लगातार संपर्क में है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार स्थिति से पूरी तरह अवगत है और सुरक्षित वापसी प्रक्रिया की निगरानी और समन्वय के लिए यूक्रेन के विभिन्न पड़ोसी देशों में 4 केंद्रीय मंत्रियों को तैनात किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यूक्रेन में फंसे लोगों से समुचित समन्वय के लिए राज्य सरकार ने एक हेल्पलाइन भी स्थापित की है। उन्होंने कहा कि इस हेल्पलाइन पर अब तक 218 लोगों ने पंजीकरण करवाया है और अब तक हिमाचल प्रदेश के 102 विद्यार्थी भारत पहुंच चुके हैं।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के 317 विद्यार्थी अभी भी यूक्रेन में फंसे हुए हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक छात्र को सकुशल घर वापिस लाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

जयराम ठाकुर ने यूक्रेन में फंसे विद्यार्थियों के माता-पिता से विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार निरंतर भारत सरकार और विदेश मंत्रालय के संपर्क में है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के अधिकारियों और मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा भी स्थिति की निगरानी की जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने भारत आने वाले सभी विद्यार्थियों को नि:शुल्क घर लाने के लिए व्यवस्था की है।

मुख्यमंत्री ने यूक्रेन से सुरक्षित वापिस लौटे विद्यार्थियों का भी स्वागत किया। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर, महासचिव बाल कल्याण परिषद पायल वैद्य, प्रधान सचिव सामान्य प्रशासन विभाग भरत खेड़ा, मुख्यमंत्री के प्रधान निजी सचिव डा. आरएन बत्ता और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। Russia-Ukraine War

Read More : Indian Sports Fan partners with Indian Tennis Daily डेविस कप फैन लाउंज के लिए इंडियन स्पोर्ट्स फैन ने की इंडियन टेनिस डेली के साथ साझेदारी

Read More : International Shivratri Festival सीएम ठाकुर करेंगे अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव का शुभारंभ

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox