होम / IIT Mandi: आईआईटी मंडी में वेलनेस सेंटर चलाने की तैयारी, मानसिक रोगियों को मिलेगा बेहतर इलाज

IIT Mandi: आईआईटी मंडी में वेलनेस सेंटर चलाने की तैयारी, मानसिक रोगियों को मिलेगा बेहतर इलाज

• LAST UPDATED : May 20, 2023

India news (इंडिया न्यूज़), IIT Mandi, मंडी: हिमाचल प्रदेश में स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर करने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। देश-विदेश में मानसिक रोग चुनौती बनता जा रहा है। आईआईटी मंडी (IIT Mandi) इस रोग सामना करने के लिए तैयार है। ग्रामीण और गरीबों को बेहतर और सस्ता इलाज उपलब्ध कराने के लिए आईआईटी मंडी (IIT Mandi) का आईकेएस सेंटर एक वेलनेस सेंटर चलाने की तैयारी कर रहा है।

इसमें मानसिक को जो महंगा खर्च वहन नहीं कर पाते हैं, उन्हें बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। वेलनेस सेंटर के शुरू होने पर 50 बैड की व्यवस्था की जाएगी, जिसे बाद में बढ़ाया भी जाएगा। संस्थान की तरफ से वेलनेस सेंटर का समर्थन करने के लिए उद्योगों, सीएसआर और परोपकारी लोगों से योगदान करने की अपील की गई है। इस सेंटर के लिए जो भी राशि मिलेगी उसे सेंटर के निर्माण में लगाया जाएगा।

आइकेएस सेंटर निभाएगा अहम भूमिका

आइकेएस सेंटर में इसके लिए विस्तृत योजना तैयार कर ली गई है। आईआईटी मंंडी (IIT Mandi) के निदेशक प्रो. लक्ष्मीधर बेहरा ने कहा कि आईकेएस सेंटर के पीछे काफी शक्ति है। ऐसे में मानसिक स्वास्थ्य के लिए आइकेएस का योगदान प्रदान करना जरूरी है, विशेष रूप से मन, शरीर और चेतना के अध्ययन में इसकी भूमिका महत्वपूर्ण होगी। उन्होंने कहा कि आज के समय में जहां मानसिक स्वास्थ्य एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है वहीं इसका योगदान पूरी दुनिया में काफी प्रासंगिक और महत्वपूर्ण हो गया है।

आइकेएस सेंटर में छात्र कर रहे हैं पढ़ाई

आईआईटी मंडी (IIT Mandi) के आईकेएस सेंटर में 15 छात्र मास्टर और पीएचडी की पढ़ाई कर रहे हैं। इसके साथ ही केंद्र की तरफ से आईकेएस क्षेत्रों में 10 से अधिक पाठ्यक्रमों को निष्पादित किया गया है। कई छात्र पहले से ही सामाजिक हितों के लिए आईकेएस विषयों में मास्टर और पीएचडी की पढ़ाई कर चुके हैं। वेलनेस सेंटर स्थापित हो जाने से यहां के ग्रामीणों और गरीबों लोगों को बेहतर और सस्ती स्वास्थ्य सुविधा मिल सकेगी।

इसे भी पढ़े- Mega Highway: हिमाचल में होगा मेगा हाईवे का निर्माण, छावनियों को…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox