होम / Himachal News: हर साल बढ़ रही आग लगने की घटनाएं, प्रदेश में फायर ब्रिगेड 448 पद खाली

Himachal News: हर साल बढ़ रही आग लगने की घटनाएं, प्रदेश में फायर ब्रिगेड 448 पद खाली

• LAST UPDATED : February 27, 2023

इ़ंडिया न्यूज़, Himachal pradesh। हिमाचल के मनाली के साथ लगे एक गांव के चार मंजिला मकान में आग लगने से अफरा-तफरी मच गई। ग्रामीण आग बुझाने के लिए भागे, लेकिन देखते ही देखते आग ने अपना प्रचंड रूप ले लिया। आग लगने के कुछ देर बाद ही फायर ब्रिगेड की मनाली टीम मौके पर पहुंची और आग में काबू पाया गया। हालांकि घटना में किसी भी जान का नुकसान नहीं हुआ, लेकिन मकान मे रहने वाले मान चंद्र का करीब 10 लाख रुपए का नुकसान हो गया। आग लगने की ये घटना हिमाचल के ग्रामीण इलाकों में आए-दिन सामने आती है। प्रदेश में आग लगने की घटनाओं के चलते हर साल करोड़ों रुपए का नुकसान हो रहा है। इसके चलते कई परिवारों के घर पूरी तरह तबाह हो जाते हैं।

  • मनाली के चार मंजिला मकान में लगी आग
  • आग लगने से हर साल हो रहा करोड़ों रुपए का नुकसान
  • प्रदेश में फायर ब्रिगेड के 448 पद खाली
  • गत पांच सालों आग लगने की सबसे घटना साल 2022 में हुई

हिमाचल प्रदेश में फायर ब्रिगेड 448 पद पड़े है खाली

हिमाचल के ग्रमीण इलाकों में ज्यादातर मकान लकड़ी के बने रहते हैं। आग लगने की सुचना मिलने पर फायर ब्रिगेड की टीम का ग्रामीण इलाकों में पहुंचा मुश्किल जाता है। ऐसे में आग तेज हो तो फायर ब्रिग्रेड को मौके पर पहुंचने में देरी के चलते सब राख हो जाता है। कभी-कभी आग में काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड के लोगों की संख्या कम पड़ जाती है। प्रदेश में आग लगने की घटनाएं होती रहती है, लेकिन अभी फायर ब्रिगेड के करीब 448 पद खाली पड़े है।

हर साल कितनी घटनाएं और कितना नुकसान?

बता दे कि प्रदेश मे हर साल आग लगने की वजह मे करोड़ो का नुकसान हो जाता है। बीते पांच साल में आग लगने की घटनाओं की बात करें, तो साल 2018 से साल 2022 तक 14 हजार 683 आग लगने की घटनाएं सामने आई है। जिसमे करीब 2,792,046,800 रुपए का नुकसान का हुआ है। इसमें सबसे ज्यादा आग लगने की घटनाएं 2022 में 4 हजार 339 सामने आई है।

 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox