होम / India Airforce Rescue: वायुसेना ने हिमाचल में दो अमेरिकी नागरिकों की बचाई जान

India Airforce Rescue: वायुसेना ने हिमाचल में दो अमेरिकी नागरिकों की बचाई जान

• LAST UPDATED : May 11, 2024

India News HP ( इंडिया न्यूज), India Airforce Rescue: भारतीय वायुसेना ने एक बार फिर अपनी मानवीय सेवाओं का प्रदर्शन किया है। वायुसेना ने हिमाचल प्रदेश के जोखिम भरे इलाके से दो अमेरिकी नागरिकों को एयरलिफ्ट कर उनकी जान बचाई। इन नागरिकों को ट्रैकिंग के दौरान रीढ़ की हड्डी में चोट लगी थी।

ट्रैकिंग करते समय घायल हुए दो अमेरिकी नागरिक

शनिवार को वायुसेना को सूचना मिली कि तीसरी गांव के जोखिम भरे इलाके में ट्रैकिंग कर रहे दो अमेरिकी नागरिक घायल हो गए हैं। इनमें से एक महिला को रीढ़ की हड्डी में चोट लगी थी और उसे तत्काल चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता थी।

वायुसेना की तुरंत कार्रवाई
सूचना मिलते ही वायुसेना ने तुरंत एक चीता हेलीकॉप्टर भेजा। हेलीकॉप्टर ने सफलतापूर्वक दोनों घायल अमेरिकी नागरिकों को उठाया और उन्हें चंडीगढ़ लाया गया, जहां उनका इलाज किया जा सकेगा।

वायुसना ने कुछ दिन पहले ही बचाई जान
इससे पहले भी 17 अप्रैल को भारतीय वायुसेना ने कारगिल से दो नागरिक रोगियों को श्रीनगर एयरलिफ्ट किया था, जिन्हें तत्काल चिकित्सा सहायता की आवश्यकता थी। उन्होंने स्थानीय नागरिक प्रशासन के माध्यम से वायुसेना से सहायता मांगी थी।

भारतीय सेना के जवान की मदद ( India Airforce Rescue)
वायुसेना ने हाल ही में एक भारतीय सेना के जवान की भी मदद की थी, जिसने लद्दाख में कार्यरत होने के दौरान अपना हाथ काट लिया था। वायुसेना ने उसे दिल्ली लाकर सफल सर्जरी कराई और उसके हाथ को बचाया।

ये घटनाएं वायुसेना की मानवीय सेवाओं और तत्परता को दर्शाती हैं, जो संकट की घड़ियों में जान बचाने के लिए हमेशा तत्पर रहती है।

Also Read:

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox