होम / विभिन्न पाठ्यक्रमों में नवागंतुक छात्रों के लिए इंडक्शन प्रोग्राम आयोजित

विभिन्न पाठ्यक्रमों में नवागंतुक छात्रों के लिए इंडक्शन प्रोग्राम आयोजित

• LAST UPDATED : April 30, 2022

इंडिया न्यूज़, धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) विश्वविद्यालय शिमला (University Shimla) के क्षेत्रीय केन्द्र धर्मशाला (Regional Center Dharamshala Shimla University) में सत्र 2021-22 में हिन्दी, राजनीति शास्त्र, संस्कृत, इतिहास एवं गणित विभाग के विभिन्न पाठ्यक्रमों में नवागंतुक छात्रों के लिए इंडक्शन प्रोग्राम आयोजित किया गया, जिसमें हिमाचल प्रदेेश विश्वविद्यालय शिमला के प्रति कुलपति प्रो0 ज्योति प्रकाश (Vice Chancellor Prof. Jyoti Prakash) ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

प्रोफेसर डी0 पी0 वर्मा ने विद्यार्थियों को प्रेरित किया

विभिन्न पाठ्यक्रमों में नवागंतुक छात्रों के लिए इंडक्शन प्रोग्राम आयोजित

क्षेत्रीय केन्द्र धर्मशाला के निदेशक प्रोफेसर डी0 पी0 वर्मा ने इस अवसर पर मुख्यातिथि व नवागंतुक विद्यार्थियों का स्वागत करते हुए 1992 में स्थापित इस संस्थान की अब तक की संघर्ष-यात्रा व समाजसेवा में तत्पर कुछ भूतपूर्व छात्रों का उल्लेख करते हुए विद्यार्थियों को प्रेरित किया।कार्यक्रम में उक्त विषयों के समन्वयकों ने अपने विषय की खूबियों एवं संभावनाओं पर संक्षिप्त तथा सारगर्भित टिप्पणियों द्वारा विद्यार्थियों का मागदर्शन किया।

डॉ0 राजकुमार तथा गणित विभाग से डॉ0 विजयता पठानिया थे शामिल

हिन्दी विभाग से डॉ0 पूनम कुमारी, राजनीति शास्त्र विभाग से डॉ0 हेत राम, संस्कृत विभाग से डॉ0 विपिन शर्मा, इतिहास विभाग से डॉ0 राजकुमार तथा गणित विभाग से डॉ0 विजयता पठानिया ने प्रतिनिधित्व किया। प्रत्येक ने क्रमशः अपने वक्तव्य में यह स्पष्ट किया कि प्रत्येक विषय अपने आप में विशिष्ट होता है, आवश्यकता है तो केवल अपनी अभिरूचि को पहचानकर तदनुसार उचित विषय चयन करने की।

विभिन्न पाठ्यक्रमों में नवागंतुक छात्रों के लिए इंडक्शन प्रोग्राम आयोजित

कुलपति प्रो0 ज्योति प्रकाश ने जीवन में उपलब्धियों के महत्व के बारे में बताया

इस अवसर पर प्रति कुलपति प्रो0 ज्योति प्रकाश ने बताया कि हमारे जीवन में उपलब्धियों का उतना महत्व नहीं होता, जितना उन तक पहुंचाने वाले जीवन-संघर्ष का। इस संघर्ष में एक विद्यार्थी की जीवन-नैया पार लगाने वाला कोई शिक्षक ही होता है, इसीलिए उसके प्रति निष्ठावान रहते हुए उसके दिशा-निर्देशों का अनुसरण करते हुए हमें जीवन में आग बढ़ना चाहिए।

ये भी पढ़ें: सड़क सुरक्षा सबकी सामूहिक जिम्मेदारी – क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी

पांच विषयों के द्वितीय सत्र के लगभग 200 विद्यार्थी थे उपस्थित

उन्होंने जोर देकर कहा कि जीवन में सम्मान किसी पद से नहीं अपितु कार्य से मिलता है, इसीलिए अपने व्यवसाय का सम्मान करते हुए हमें अपने कर्म के प्रति निष्ठावान होना चाहिए, तभी हम बेहतर समाज-निर्माण के कारक बनेंगे। वाणिज्य विभाग से प्रो0 कुलदीप कुमार ने मुख्यातिथि तथा अन्य सभी का धन्यावाद किया। कार्यक्रम का सफल संचालन इतिहास संकाय के डॉ.राजकुमार ने किया।प्रस्तुत कार्यक्रम में पांच विषयों के द्वितीय सत्र के लगभग 200 विद्यार्थी तथा क्षेत्रीय केन्द्र धर्मशाला के सभी संकाय सदस्य उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें: अब राशन के डिपुओं में मिलेगा द्रंग और गुम्मा का सेंधा नमक

ये भी पढ़ें: पन्नू को हिमाचल से वीरेश शांडिल्य की चेतावनी

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox