होम / Industry Minister in Gram Panchayat Chachali: मंत्री ने सुनी लोगो की समस्या

Industry Minister in Gram Panchayat Chachali: मंत्री ने सुनी लोगो की समस्या

• LAST UPDATED : March 17, 2022

इंडिया न्यूज़, देहरा

  • जल जीवन मिशन के तहत अब तक प्रदेश में लगे 7.78 लाख नल कनेक्शन।

Industry Minister in Gram Panchayat Chachali: प्रदेश के सभी गांवों और बस्तियों को स्वच्छ पेयजल उपलबध करवाने के लिये जल जीवन मिशन कार्यान्वित किया जा रहा है। जसवां परागपुर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत चलाली में जनसमस्याओं का निपटारा करते हुए उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने यह शब्द कहे। उन्होंने कहा कि मिशन के तहत प्रदेश मे वर्ष 2022 तक सभी ग्रामीण घरों को नल से स्वच्छ एवं पर्याप्त पेयजल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया हैं। जिसके तहत अब तक हर घर को नल (कनेक्शन) प्रदान करने पर 1340.63 करोड़ रूपए व्यय किये गये है।

मुख्यमंत्री शगुन योजना (Industry Minister in Gram Panchayat Chachali) 

उन्होंने बताया मुख्यमंत्री शगुन योजना के तहत बी0 पी0 एल0 परिवारों की कन्याओं के विवाह हेतू 31000 रूपए की आर्थिक प्रदान की जाती है। उद्योग मंत्री ने बताया की योजना का लाभ उठाने के लिये शादी से दो महीने पहले और शादी के 6 महीने बाद तक आवेदन किया जा सकता है। धनराशि सीधे आवेदक के बैंक खाते में डाली जाती है। Industry Minister in Gram Panchayat Chachali योजना का लाभ लेने के लिये नजदीकी आगंनबाडी कार्यकर्ता, बाल विकास परियोजना कार्यालय अथवा जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय में सम्पर्क कर निर्धारित प्रपत्र पर आवेदन किया जा सकता है।

शगुन की राशि बेटी की हिमाचल से बाहर शादी करने पर भी दी जाती है। उन्होने बताया की अब तक कुल 2389 लाभान्वित किये जा चुके हैं और इस पर 7.41 करोड़ रुपये व्यय किये गये हैं।

Industry Minister in Gram Panchayat Chachali

Industry Minister in Gram Panchayat Chachali

उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में जल शक्ति विभाग और लोक निर्माण विभाग का अलग से डिवीजन खुलवाया गया है। टैरेस में मॉडल आईटीआई, कोटला बेहड़ में डिग्री कॉलेज, कूहना में फार्मसी कॉलेज, जंडौर में पॉलिटेक्निकल कॉलेज, रक्कड में डिग्री कालेज का निर्माण, भरोली जदीद में अटल आदर्श विद्यालय, संसारपुर टैरेस में एचआरटीसी का डिपो, कोटला बेहड में पशु पॉलीक्लिनिक, चनौर में औद्योगिक क्षेत्र के साथ साथ डाडासीबा सीएससी का दर्जा बढ़ाकर सिविल अस्पताल करवाया गया है।

उन्होंने इस अवसर पर जनसमस्याओं को सुनते हुए अधिकत्म का मौके पर निपटारा किया तथा शेष के समयबद्ध निवारण हेतु संबंधित विभागों को निर्देश दिए। (Industry Minister in Gram Panchayat Chachali)

Read more: Shahrukh Khan Look For Pathan Leaked: 56 साल की उम्र में भी बनाये 8 पैक्स ,फैंस ने जम के की तारीफ

Read More : Chaudhary Saravan Kumar ने धान एवम गेंहू अनुसंधान केंद्र तथा मधुमक्खी अनुसंधान स्टेशन का दौरा किया

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox